प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi

May 4, 2016 | Category: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi.

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना नरेंद्र मोदी जी की भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक बहुत ही महत्त्वाकांक्षी योजना है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। एलपीजी कनेक्शन केवल गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों से सम्बंधित महिलाओं को दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत भारत सरकार अगले 3 साल में 5 करोड़ BPL परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष (2016-17) में 1.5 करोड़ BPL (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देशय

उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित करके पूरा किया जा सकता है। योजना के लागू करने का एक उद्देशय यह भी है कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा कि जा सकती है।

वर्तमान में उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढाकर प्रदुषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है।

जो बीमारियाँ खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से होती हैं, उज्ज्वला योजना के लागू होने के बाद उनमें भी कमी आने की सम्भावना है। इस प्रकार यह योजना महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायक सिद्ध होगी।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे आवेदन करें

योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा कराना है।

उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र LPG वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है अथवा ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। 2 पन्ने के आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, जन धन / बैंक खाता संख्या इत्यादि भरना आवश्यक है।

आवेदन पत्र के अंदर ही आवेदक यह चयन कर सकता ही कि उसे 14.2 किलो वाला गैस सिलिंडर चाहिए या फिर 5 किलो वाला।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन पत्र
उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित आवेदन पत्र अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है उसके बाद प्रिंट लेकर भरा जा सकता है।

आवेदन पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध है। आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Download Application Form for PM Ujjwala Yojana

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि आवेदन पत्र के साथ ही जमा करानी होगी। जरूरी दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है।

  1. पंचायत अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत BPL प्रमाणपत्र
  2. BPL राशन कार्ड
  3. एक फोटो ID जैसे की आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र
  4. एक पासपोर्ट साइज फोटो
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. लीज करार
  7. टेलीफोन, बिजली या पानी का बिल
  8. पासपोर्ट की प्रति
  9. राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
  10. राशन कार्ड
  11. फ्लैट आवंटन / कब्ज़ा पत्र
  12. आवास पंजीकरण दस्तावेज
  13. LIC पालिसी
  14. बैंक / क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

उपर दिए गए सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने की जरूरत नहीं है। इस बारे में सटीक जानकारी के लिए अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र से ही संपर्क करें।

उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए इच्छुक लोगों का योजना के लिए पात्र होना अति आवश्यक है। जो भी आवेदक पात्र नहीं पाये गए उन्हें गैस कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। पात्रता के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं।

  • आवेदक द्वारा दी गयी सभी जानकारी को SECC – 2011 डेटा के साथ मिलाया जाएगा तथा उसके पश्चात ही यह निर्णय लिया जाएगा की आवेदक योजना का पात्र है या नहीं
  • आवेदक की उम्र 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक BPL परिवार से सम्बन्ध रखने वाली महिला ही होनी चाहिए, पुरुष इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते.
  • आवेदक के घर में किसी के नाम से पहले से ही कोई भी LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए
  • आवेदक के पास BPL प्रमाण पत्र अथवा BPL राशन कार्ड का होना आवश्यक है
  • आवेदक द्वारा आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी ठीक होनी चाहिए

योजना के लिए पात्र BPL परिवारों की सूची राज्य सरकार और केंद्र शाषित प्रदेशों की मदद से तैयार की जायेगी। तेल व्यापार कम्पनियां इस योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी ग्रामीण आवेदकों की जानकारी को SECC-2011 के डेटाबेस के साथ मैच कराएंगी और उसके बाद ही गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएंगी।

योजना का बजट और वित्त पोषण

भारत सरकार ने योजना के कार्यान्वयन के लिए कुल 8000 करोड़ रूपए का बजट बनाया है जो कि 3 साल के लिए है। वित्त वर्ष 2016-17 के लिए भारत सरकार के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी पहले ही 2000 करोड़ रूपए चिन्हित कर चुके हैं।

योजना का वित्त पोषण अथवा योजना पर खर्च होने वाला पैसा LPG सब्सिडी में बचाए गए पैसे से होगा। भारत सरकार द्वारा जनवरी 2015 में शुरू किये गए “गिव-इट-उप” अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 1.13 करोड़ लोगों ने LPG सब्सिडी छोड़ दी है और वो लोग बाजार मूल्य पर LPG सिलिंडर खरीद रहे हैं। चलाये गए अभियान से अभी तक हज़ारों करोड़ रुपये कि बचत हो चुकी है जिसे उज्ज्वला योजना के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

वित्तीय सहायता
योजना के अंतर्गत भारत सरकार प्रत्येक पात्र BPL परिवार को 1600 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जो की गैस कनेक्शन खरीदने के लिए होगी।

भारत सरकार BPL परिवारों को स्टोव खरीदने और पहली बार सिलिंडर भरवाने के लिए आने वाले खर्च को अदा करने के लिए किस्तों की सुविधा भी प्रदान करेगी।

योजना का कार्यान्वयन

योजना का कार्यान्वयन भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन किया जाएगा। इतिहास में पेट्रोलियम मंत्रालय की इस तरह की ये पहली योजना है जिससे करोड़ों गरीब परिवारों की महिलाओं को लाभ होगा। मूल स्तर पर योजना का कार्यान्वन तेल व्यापार कम्पनियों द्वारा किया जाएगा।

योजना वित्त वर्ष 2016-17 से लेकर 2018-19 तक 3 वर्ष के लिए चलायी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रह रहे परिवार जो की गरीबी रेखा से नीचे हैं उन्हें मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

उज्ज्वला योजना के दिशा निर्देश
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने योजना के दिशा निर्देश भी प्रकाशित कर दिए हैं। दिशा निर्देश पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर पीडीएफ फॉर्मेट में यहाँ से डाउनलोड करें।
http://www.petroleum.nic.in/docs/UJJWALA.pdf

योजना के मुख्य बिंदु

योजना बिंदु विवरण
योजना का नाम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना
शुभारंभ 1 मई 2016
मंत्रालय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना
क्या क्या मिलेगा एक नया खाली LPG सिलिंडर, एक प्रेशर रेगुलेटर, मुफ्त DGCC पुस्तिका, एक सुरक्षा नली, मुफ्त इंस्टालेशन
अन्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना, बच्चों और महिलाओं में अशुद्ध ईंधन के कारण होने वाले रोगों में कमी लाना, भीतरी और बाहरी वायु प्रदुषण को कम करना
लक्ष्य 5 करोड़ BPL परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करना
समय सीमा 3 साल – 2018-19 तक
कुल बजट 8000 करोड़
वित्तीय सहायता प्रत्येक BPL परिवार को 1600 रुपये कि सहायता
पात्रता SECC – 2011 डेटा

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का हिंदी विज्ञापन

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना हिंदी में - Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Hindi

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का हिंदी विज्ञापन – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Hindi Advertisement

आप सभी पढ़ने वालों से निवेदन है की यदि आपका कोई भी सुझाव या विचार इस योजना के बारे में हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।


Tags:

1,113 comments on “प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi

  1. mohd aazad raza lakheempur up says:

    pardhan mantri je main aap nevedan karta hun ki aap ne jin yoojnao ko lago kiya hai to ye pata lagalen ki gareeboon ko uska laab milbhi raha ya nahi pyre mantri ji kisi gareeb ko fayda nahi mil paata hai jab tak fayda milne ka wakt aata hai tab tak yoojna band hojati main aap se nevedan karta hun ki aap gareebon ke bare me khuch sonche daenhwaad mohd aazad raza lakheempur kheree

  2. shiv kumar says:

    Dear sir
    Mera name bpl list me hai.but mere pas ration card nahi hai.kya mujhe lpg conection mil sakta hai?
    Hamare ganw me200 rs.lpg conection ka & 100rs.alag se le rahe hai.
    Puchhane par kaha ki chhattisgarh govt.200rs.le rhe hai.& 100rs.ganw me lakr dene ka kharch hai.
    Sirji kya ye sahi hai?

  3. Shailendra Yadav says:

    suchi me bhut sari galtiyan hen wo kese shi ho paye gi apatr logon ke nam hen patron ka nhi he or applicant ka nam heto pati / pita ka nam nhi he.
    suchi shi honi chahie jisse patron ko labh mil ske.

  4. Pradhan mantri ujjwala yojna ..main chandrakiran .main bhut grib priwar se hu.hmara mitti ka kchcha ghaar h hmara naam list me nhi h home bhi aap yes concation dilwa do .main ………gaon chhijarsi .near pilkhuwa .dist.hapur.utter Pradesh ka rhne wala hu.mera mobile no.h .9821147104..7300988155

  5. Ramesh M Sangar says:

    BPL YADI ME NAM HAE LAKIN RASAN CARD BPL NAHI HAI TO LPG MILEGA KYA?

  6. Baikunth Prasad Vill-sirsoti says:

    Sir
    aab hamare desh ko aage jane se koi bhi rok nahi sakta

  7. SONU says:

    ISME PISE JAMA KYU HO RAHE HAI

  8. माननीय प्रधानमन्त्री महोदय आपके द्वारा घोषणा की गई थी की जो लोग सब्सिडी छोड़ रहे हैं उनसे बचने वाले पैसों से गरीबों को मुफ़्त गैस कनेक्शन दिए जायेंगे , आपके उद्देश्य की पवित्रता को देखते हुए मैंने स्वयं सब्सिडी का त्याग किया था और एक मुहिंम चलाकर कई अन्य लोगों भी प्रेरित किया और उनकी सब्सिडी का भी त्याग करवाया था ।
    अभी इस योजना को आपने उज्ज्वला के नाम से लांच किया है , बी पी एल कार्ड धारकों को पूर्व में भी बिना डिपाजिट राशि (1600) के गैस कनेक्शन मिलते थे । आपकी योजना में उन्हें चूल्हे और पहली बार गैस भराने के पैसे (लगभग 1800 रूपये ) लोन के रूप में दिए जायेंगे और वह बाद में उन गरीबों को दी जाने वाली सब्सिडी की राशी में से काटकर वसूल किये जायेंगे यानि की इन्हें कम से कम अगली 12 टंकी बाजार मूल्य से बिना सब्सिडी के भरवाना पड़ेगी ।ऐसे में सवाल यह उठता है की आपने जो पैसे सब्सिडी छुड़वा कर बचाये थे वह आप गरीबों को लोन के रूप में बांटकर वापिस वसूल कर लेंगे तो आपने जो पैसे गरीबों का हवाला देकर लोगों से लिए वह गरीबों के बजाए वापस आपके खजाने में आ गए और वह गरीब जो आज तक गैस कनेक्शन नहीं खरीद पाया वह आगे बाजार मूल्य में महंगा सिलेंडर कैसे खरीद पायेगा ? अब या तो वह अपना पेट काटकर आपका कर्जा चुकायेगा या मजबूरी में टँकी चूल्हा बाजार में बेचकर जीवन भर के लिये सरकार का डिफाल्टर हो जायेगा और आगे हो सकता है आप उसकी राशन या अन्य सुविधाओं में कटौती कर के उसका जीवन दूभर बना देंगे ।
    आपसे निवेदन है की आपने जो पैसा हमसे गरीबों के नाम पर लिया है उसका वास्तविक लाभ उन तक जाने देवें ना की शब्दों की जादूगरी करके गरीबों का मजाक उड़ाएं और हमारे पैसे का दुरूपयोग अपने स्वयं के प्रचार प्रसार और सुख सुविधाओं के लिए करें ।

  9. BHAGIRATH RAM KHAKHAL says:

    सर योजना जन कल्याणी है ! लाख – लाख धन्यवाद के साथ ई – मित्र पर ऑनलाइन आवेदन करने से व्यवस्था ठीक रहेगी !

    भागीरथ खाखल ,तेजपुरा ,दयालपुरा ,डीडवाना ,नागौर (राजस्थान )३४१३०३ मोबाइल – ९७७२१५०५४९

  10. vimochan Lodhi mehar says:

    pm karyalay Bharat Sarkar Dilli- mujhe m.p disstric sagar block rahatghad grampanchyat mehar & Dabri panchyat ke pm ujjwla yojna ke nishulk gas canection patro ki suchi bhejne ki kirpa kre ……..Dhanybad

  11. Utam godara says:

    Pure desh me yah yojana lagu ho gae kaya

  12. RAJESH SOLANKI says:

    IS YOJANA MEIN AGAR FATHER KA NAME APL MEIN HAI AUR MERA NAME BPL MEIN HAI TO MUJHE LABH MIL SAKTA HAI?????

  13. Rahul says:

    50 hectare land walo ko bhi mil raha h, sab jagah bhrastaachar faila h
    village jahangir pur
    post faridnagar
    thana bhojpur
    245304
    Name Virmo W/O Harpal singh

    • sukhlal s./o. Rajaram prajapati says:

      sir mai banda jila ka hu. mere pita gi bpl ration card hai.jo pita gi ke nam hai. go ki purana card hai. kotedar ration nahi deta hai. kahata hai new online vala ration card lao. jo ki two bar online karaya hai abhi nahi bana ab kya kare .ab ham to kya kare sir. gas distributer ke pas gaye the vo bhi bpl connection nahi kiya.

  14. Rahul says:

    50 hectare land walo ko bhi mil raha h, sab jagah bhrastaachar faila h
    village jahangir pur
    post faridnagar
    thana bhojpur
    245304
    Name Virmo W/O Harpal singh

  15. MUNESH KUMAR DHANGAR says:

    PLESE LIST VILLGE AND DISTT WISE

    • MUNESH KUMAR DHANGAR says:

      ALL WORK JANSEVA KENDRA KO DIYA JAYE TAKI GRIB LOGO KO IS YOJNA LABH MIL SAKE NAHI TO GAIS BALE BHOLI BHALI JANTA BA GRAMIN LOGO PAGAL BANATE RAHENGE OR YOJANA KA LABH GARIB NAHI AMIR LOG UDHAYENGE

  16. manish says:

    DATAGANJ INDANE ENTERPRISE dataganj budaun up pin 243635 sir ye gas agenci ujjawala yojna ke tahet concation nahi de rhe hai aap bataye kya karna chaye

    Reply

    • kp singh says:

      sir ji hamre yaha to is yojna me LPG dilar ne bicholiye bana rakhe he jo 1700/-1800/rs lete he tabh canection dete iske liye kya karna chaiye hame

  17. HIMANSHU says:

    DATAGANJ INDANE ENTERPRISE dataganj budaun up pin 243635 sir ye gas agenci ujjawala yojna ke tahet concation nahi de rhe hai aap bataye kya karna chaye

  18. अनिल कुमार says:

    इस योजना का फयदा कितने लोगो को हुवा है इसका लिस्ट कैसे प्राप्त करे जिससे धांधली को रोका जा सके

  19. yugal kishor vaishnav says:

    sir aap youjna to bahut achha nikalte hai par eska llabh jitna garibo ko melta hai usse jayda to janprtinidhi loga ko mil jata hai too esko rokne ka bhi upay soche…

  20. GANGADEEN says:

    महोदय जी, कृपया उज्‍जवला योजना से सम्‍बन्धित जिला-इलाहाबाद, विकासखण्ड-शंकरगढ़ की पात्रता सूची की web link को जोड़ने की कृपा करें जिससे पंचायतों में प्रधानों द्वारा हो रही धांधली को रोका जा सके व गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सके, अति कृपा होगी ! धन्यवाद !

  21. rambali bind says:

    bpl ration card vale nahi bhar sakate hai

  22. ONLINE APPLICATION HONA CHAHIYE
    AND
    VILLAGE LABLE CSC VLE
    KO YAH SEWA MILNI CHAHIYE

    YESI SABHI SCHEME KE APPLACATION ONLINE CSC CENTRE PAR HOANA CHAHIYE

    VLE KO BHI KAAM MILEGA

    PUBLIC KO LOCLE /APNE GHAR KE PASS SEWA MILL JAYEGI

  23. DIXIT G says:

    हमारे मान्नीय प्रधानमंत्री जी को बहुत बहुत धन्यवाद
    गरीबो व उनके बच्चो को बीमारी से बचाने के लिये

  24. OM VIR SINGH says:

    patra grasthi walo ko ujwala sewa yojana ka labh milega ya nahi kaise

  25. Chand Shaikh says:

    सर,
    मैं एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के पास गया था तो उन लोगोने कहा की यह स्कीम फ़िलहाल महाराष्ट्र स्टेट में लागु नहीं किया गया है। और वो लोग नया कनेक्शन खरीदने के लिए 5700 ₹ माबग रहे है।

  26. MUKESH CHAUHAN says:

    मेरा परिवार बिपीएल की या दी मे है।पर उज्ज्वला योजना में नाम नहीं है।ऐसा क्यों? क्या हमें लाभ नहीं मिल सकता?

  27. GUNJAN KUMAR says:

    yadi SECC 2011 list me naam nahi hai
    lekin BPL ration card hai
    to connection hoga ki nahi?

  28. कृपया उज्‍जवला योजना से सम्‍बन्धित आवेदन की सुविधा आनलाइन ई मित्र पर भी करने की कृपा करें जिससे कि आवेदक किसी भी प्रकार की अनियमितता एवं अनावश्‍यक भीड भाड एवं विवाद से बस सके साथ ही यह भी जानने के आनलाइन व्‍यस्‍था करें जिससे कि आवेदक आवेदन करने से पहले यह जान सके कि वह आवेदक BPL है अथवा नहीं धन्‍यवादा

  29. SUMAN KUMAR PATEL says:

    modi sir ,

    aapka har mission kamyab ho …
    kya garibi rekha me rahne wale ko gass lene k liye kya krna hoga jo bpl me nhi h….

    state_bihar
    dis_muzaffarpur
    via_motipur
    pin_843111
    mob&9572265589

  30. KAMLA KANT MISHRA says:

    Please give online apply facility for Ujjwala yojna and detailed information for BPL family that applicant can satisfy that she/he is BPL or no.

    कृपया उज्‍जवला योजना से सम्‍बन्धित आवेदन की सुविधा आनलाइन भी करने की कृपा करें जिससे कि आवेदक किसी भी प्रकार की अनियमितता एवं अनावश्‍यक भीड भाड एवं विवाद से बस सके साथ ही यह भी जानने के आनलाइन व्‍यस्‍था करें जिससे कि आवेदक आवेदन करने से पहले यह जान सके कि वह आवेदक बी0पी0एल0 है अथवा नहीं ा धन्‍यवादा

    • KAMLA KANT MISHRA says:

      Please give online apply facility for Ujjwala yojna and detailed information for BPL family that applicant can satisfy that she/he is BPL or no.

      कृपया उज्‍जवला योजना से सम्‍बन्धित आवेदन की सुविधा आनलाइन भी करने की कृपा करें जिससे कि आवेदक किसी भी प्रकार की अनियमितता एवं अनावश्‍यक भीड भाड एवं विवाद से बस सके साथ ही यह भी जानने के आनलाइन व्‍यस्‍था करें जिससे कि आवेदक आवेदन करने से पहले यह जान सके कि वह आवेदक बी0पी0एल0 है अथवा नहीं ा धन्‍यवादा

  31. PAWANSONI NOKHA says:

    dear prime minister our AERA NOKHA BIKANER LPG DELER SAY TO BPL PRIVARS THEY ARE AAL THE MEMBERS OF RASEN CARD NAME THOSE AGE ARE TOTAL MEMBERS 18 YEARS BUT SIR I SEE THE DOCUMENTS DELIER ARE FRODSIHP BPL PRIVARS….SIR JI IF YOU BENIFT BPL MEMBERS LADY FOR GAS CONNECTION PLZ CALL US OUR AREA DELERS BECAUSE HOW ARE THE FRODSHIP OUR AREA BPL PRIVARS******I THOUGT SUCH YOU BENIFIT BPL PRIVAR PLZ CHANGE THE RULES THEY ARE THE MEN LPG CONECTION—–THANKS WITH REGARDS—-PAWAN SONI NOKHA

  32. AAMIR says:

    YE LPG CONECTION KA AVEDAN ONLINE KIYA JAYE

  33. santosh kumar says:

    Dear
    sir aap humko distt ghazipur ki BPL listt prapt karne ke link pradan karne ki kripa kare.

  34. KULDEEP KUMAR says:

    sir hamara BPL card h phir bhi hama LPG CONACTION nahi dia ku

  35. ashish garg says:

    mujhe krapya ye batayen ki widow availvel hain ya nahi

  36. shivam yadav says:

    sir kya hum ise online appply kar skte hain

  37. KRISHAN KUMAR SINGH says:

    sir is yojana ko pratek mahila ke aadhar card ke id proof par diya jaye jisaki shadi ho gai ho vah 18 shal se jyada ho jo BPL RASON CARD ME NAAM HO . AUR JO BPL ME NAHI HO USE BHI LAON DE KAR GAS KA CANESION DIJIYE PLEESS SIR.

  38. SUNIL KUMAR DUBEY says:

    MODIJI ON LINE FORM KA SIDE NAHI MIL RAHA HAI

  39. SUNIL KUMAR DUBEY says:

    MODIJI YE SCEEM KEVAL BPL KE LIYE HAI YA SABHI GAREEBO KE LIYE

  40. नारायण दत्त त्रिपाठी says:

    सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः‚सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिददुःख भागभवेत।

    ऐसी भवना को लेकर भारत सरकार अनवरत रुप से अपना कार्य कर रही है और हमें आशा ही नही पूर्णविश्वास भी है‚ प्रधानमंत्री जी के द्वारा
    हमाारा भारत देश परम वैज्भवशाली बनकर विश्व गुरु बनेगा।
    by- narayan tripathi-
    r/o- hanuman garhi po and tehsil- chhibramau distt kannauj pin 209721, mob no- 9956005649

    जय श्री राम ़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़

    • नारायण दत्त त्रिपाठी says:

      इस योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारियों द्वारा गैस एजेन्सी के मालिकों को कडी हिदायत दे देनी चाहिए कि किसी भी व्यक्ति के साथ अमानवीय एंव दोहार व्यवहार न करें। जो जिसका पात्र है उसे उसका लाभ अवश्य मिलना चाहिए।

      राशन वितरण की धांधली एंव मनमानी के सम्बन्ध में ।

      क्याेकि मैं केन्द्र सरकार को अवगत कराना चाहूंगा कि केन्द्र सरकार के अरबों रु0 खर्च के बाबजूद राशन प्रणाली में जो लोग पात्र हैं वे अनाज लेने से वंचित हैं । सरकार को चाहिए कि राश्ान की दुकानें एक महीने में कम से कम 15 दिन खुलें और सक्षम अधिकारी द्वारा जांच करवाकर गरीबों के लिए आया राशन उनको दिलाया लाए ताकि उनके गरीब निधर्न एवं असहाय परिवारों का भरण पोषण हो सके ।
      ऐसी आपसे विनती है।
      या राशन वितरण प्रक्रिया को खत्म करके सरकार कोई दूसरी योजना लागू करे।

      आज प्रत्येंक कोटेदार राशन को ब्लेक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर गरीबों के मुख का निवाला छीनकर अपना पेट भरता हैं

      आपसे निवेदन है कि हमारी बात को गम्भीरता से लेते हुए राशन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाकर गरीबों का जीवन सफल बनाएं।

      narayan dutt tripathi
      r/o hanuman garhi tehsil chibramau pin 209721
      mob 9956005649

      • उपदेश कुमार मिश्रा says:

        प्रिय तिवारी जी आपने जो मुद्दा छेड़ा है और गरीबों के हितेषी मे हैं लेकिन मैं आप को इस बात का भी संज्ञान दे देना चाहता हूँ की जो राशन हम लोग कोटेदार के याहा से लाते हैँ तो सब मंनमानी कोटेदारों की ही नही होती बल्कि उस कालाबाजारी में सरकारी कर्मियो की भी मिली भगत होती है और ये लोग कोटेदारों से जबरन लगभग 15000 से 16000 हजार रुपये प्रति महीना लेते हैँ। तो आप ही बताइये की क्या होगा ये गाज किस पे गिरेगी। इस में सारी कमियाँ केवल और केवल राज्य सरकार की है अगर एं कोटेदारों को वेतन भोगी बना दे तो कुछ न कुछ निष्कर्ष जल्द ही हम लोगो के सामने होगी।

  41. Dewanand kushawaha says:

    ye kaisa sheme hai jisme hum divyang garivo ka pariwar ka name nahi hai jabki hum bpl pariwar se hai modi ji jawab de

  42. puneet kumar srivastava says:

    महोदय,
    प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना में जिन बीपीएल धारक परिवारों का नाम सम्मिलित है वो लिस्ट इण्टरनेट पर कहा मौजूद है। कृपया उसका बेब साइड लिंक देने की कृपा करें अथवा मुझे चन्दौली का लिस्ट प्रदान करने करें। आपकी महान कृपा होगी।
    सादर,
    भवदीय
    पुनीत कुमार श्रीवास्तव

    • Raju kashyap says:

      महोदय,
      प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना में जिन बीपीएल धारक परिवारों का नाम सम्मिलित है वो लिस्ट इण्टरनेट पर कहा मौजूद है। कृपया उसका बेब साइड लिंक देने की कृपा करें अथवा मुझे चन्दौली का लिस्ट प्रदान करने करें। आपकी महान कृपा होगी।
      सादर,
      भवदीय
      पुनीत कुमार

    • Raju khan says:

      महोदय,
      प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना में जिन बीपीएल धारक परिवारों का नाम सम्मिलित है वो लिस्ट इण्टरनेट पर कहा मौजूद है। कृपया उसका बेब साइड लिंक देने की कृपा करें अथवा मुझे चन्दौली का लिस्ट प्रदान करने करें। आपकी महान कृपा होगी।
      सादर,
      भवदीय

  43. MUKESH KUMAR DUBEY says:

    Arathik gadana ke hisab se bitaran karana chahi ae tatha pati ke pas koi gag to nahi hae

    Happy india

  44. gaurav tiwari says:

    how to apply inline form not line on side

  45. jitendra kumar says:

    India me phalli baar yah yojana aya hai

  46. Modi ji ,aapko bahu -bahut dhanyawad. garibo ki madad ke liye,Aap se nivedan h ki aage bhi nayi -nayi yojanao ko lagu karaye

  47. Raj kumar Paswan says:

    Is yojna me BPL pariwar ko gas lene ke na ki kewal conection ke liye kul kitne paise / rupaye kharch karna hoga iska jikar kahi bhi nahi kiya gya hai. kripya iski jankari den. ki unhe kul kitne rupaye gas bikreta ko dene honge jab woh conection ke sath gas lenge.

  48. jay says:

    kya ujjawala yojna ka laabh b.p.l ke alawa koi ore nahi le sakta kya?

  49. […] प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना हिंदी में (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi) – आवेदन पत्र, पात्रता, आवेदन कैसे करें, जरूरी दस्तावेज, उज्ज्वला योजना की पूरी जानकारी अब हिंदी में  […]

    • bashisth says:

      kya paatra grihasthi wale ration card ko lpg connection nahi milega yadi milega to kaise?

    • sanjay negi says:

      dear
      sir jis bpl privar me mahilea nahi hai wo log kese apply kar payenge

      sanjay negi

    • Sir hamhra pas bpl card ha hamra name ujjala yojna list ma Kyo nhi hi

    • lokesh pathak says:

      BPL LIST MEIST MEIN GADBAD HAI. FIRST OF ALL GOVT. SHOULD CORRECT IT.

    • Raju kashyap says:

      Sri P M Sir pahle BPL list ki vidhivat janch kara le kaphi ke to bpl farzi bane hai.

    • chandrakishor deshmukh says:

      हमारे परिवार के किसी भी सदस्य का नाम इस योजना में शामिल नहीं है, जबकि हम लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसके बाद भी हमें इसका लाभ नहीं मिल रहा है।
      ग्राम भटगांव, जेवरा सिरसा, दुर्ग।

Disclaimer & Notice: This is not the official website of Pradhan Mantri Ujjwala Yojana nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your personal contact information in the comment below. Visit official website www.pmujjwalayojana.com for any queries/clarification regarding the scheme.