प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi

December 17, 2018 | Category: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना नरेंद्र मोदी जी की भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक बहुत ही महत्त्वाकांक्षी योजना है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करा रही है। योजना के शुरू होने के वक्त एलपीजी कनेक्शन केवल गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों से सम्बंधित महिलाओं के नाम पर दिया जाना तय किया गया था लेकिन अब इस योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत भारत सरकार वर्ष 2020 तक देश में 10 करोड़ से अधिक BPL और गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष (2018-19) तक देश भर में 6 करोड़ BPL (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करा दिए गए हैं।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देशय

उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित करके पूरा किया जा सकता है। योजना के लागू करने का एक उद्देशय यह भी है कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा कि जा सकती है।

वर्तमान में उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढाकर प्रदुषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है।

जो बीमारियाँ खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से होती हैं, उज्ज्वला योजना के लागू होने के बाद उनमें भी कमी आने की सम्भावना है। इस प्रकार यह योजना महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायक सिद्ध होगी।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे आवेदन करें

योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा कराना है।

उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र LPG वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है अथवा ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। 2 पन्ने के आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, जन धन / बैंक खाता संख्या इत्यादि भरना आवश्यक है।

आवेदन पत्र के अंदर ही आवेदक यह चयन कर सकता ही कि उसे 14.2 किलो वाला गैस सिलिंडर चाहिए या फिर 5 किलो वाला।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन पत्र
उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित आवेदन पत्र अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है उसके बाद प्रिंट लेकर भरा जा सकता है।

आवेदन पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध है। आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Download Application Form for PM Ujjwala Yojana

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि आवेदन पत्र के साथ ही जमा करानी होगी। जरूरी दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है।

  1. पंचायत अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत BPL प्रमाणपत्र
  2. BPL राशन कार्ड
  3. एक फोटो ID जैसे की आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र
  4. एक पासपोर्ट साइज फोटो
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. लीज करार
  7. टेलीफोन, बिजली या पानी का बिल
  8. पासपोर्ट की प्रति
  9. राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
  10. राशन कार्ड
  11. फ्लैट आवंटन / कब्ज़ा पत्र
  12. आवास पंजीकरण दस्तावेज
  13. LIC पालिसी
  14. बैंक / क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

उपर दिए गए सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने की जरूरत नहीं है। इस बारे में सटीक जानकारी के लिए अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र से ही संपर्क करें।

उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए इच्छुक लोगों का योजना के लिए पात्र होना अति आवश्यक है। जो भी आवेदक पात्र नहीं पाये गए उन्हें गैस कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। पात्रता के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं।

  • आवेदक द्वारा दी गयी सभी जानकारी को SECC – 2011 डेटा के साथ मिलाया जाएगा तथा उसके पश्चात ही यह निर्णय लिया जाएगा की आवेदक योजना का पात्र है या नहीं
  • आवेदक की उम्र 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक BPL परिवार से सम्बन्ध रखने वाली महिला ही होनी चाहिए, पुरुष इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते.
  • आवेदक के घर में किसी के नाम से पहले से ही कोई भी LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए
  • आवेदक के पास BPL प्रमाण पत्र अथवा BPL राशन कार्ड का होना आवश्यक है
  • आवेदक द्वारा आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी ठीक होनी चाहिए

योजना के लिए पात्र BPL परिवारों की सूची राज्य सरकार और केंद्र शाषित प्रदेशों की मदद से तैयार की जायेगी। तेल व्यापार कम्पनियां इस योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी ग्रामीण आवेदकों की जानकारी को SECC-2011 के डेटाबेस के साथ मैच कराएंगी और उसके बाद ही गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएंगी।

योजना का बजट और वित्त पोषण

शुरुआत में भारत सरकार ने योजना के कार्यान्वयन के लिए कुल 8000 करोड़ रूपए का बजट बनाया था जो कि 3 साल के लिए था। लेकिन अब इस बजट को बढाकर 12800 करोड़ रूपये कर दिया गया है और 3 करोड़ नए लाभार्थी भी योजना के तहत शामिल कर लिए गए हैं।

योजना का वित्त पोषण अथवा योजना पर खर्च होने वाला पैसा LPG सब्सिडी में बचाए गए पैसे से होगा। भारत सरकार द्वारा जनवरी 2015 में शुरू किये गए “Give-it-Up” अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 1.13 करोड़ लोगों ने LPG सब्सिडी छोड़ दी है और वो लोग बाजार मूल्य पर LPG सिलिंडर खरीद रहे हैं। चलाये गए अभियान से अभी तक हज़ारों करोड़ रुपये कि बचत हो चुकी है जिसे उज्ज्वला योजना के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

वित्तीय सहायता
योजना के अंतर्गत भारत सरकार प्रत्येक पात्र BPL परिवार को 1600 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जो की गैस कनेक्शन खरीदने के लिए होगी।

भारत सरकार BPL परिवारों को स्टोव खरीदने और पहली बार सिलिंडर भरवाने के लिए आने वाले खर्च को अदा करने के लिए किस्तों की सुविधा भी प्रदान करेगी।

योजना का कार्यान्वयन

योजना का कार्यान्वयन भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन किया जाएगा। इतिहास में पेट्रोलियम मंत्रालय की इस तरह की ये पहली योजना है जिससे करोड़ों गरीब परिवारों की महिलाओं को लाभ होगा। मूल स्तर पर योजना का कार्यान्वन तेल व्यापार कम्पनियों द्वारा किया जाएगा।

योजना वित्त वर्ष 2016-17 से लेकर 2019-20 तक 4 वर्ष के लिए चलायी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रह रहे परिवार जो की गरीबी रेखा से नीचे हैं उन्हें मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

उज्ज्वला योजना के दिशा निर्देश
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने योजना के दिशा निर्देश भी प्रकाशित कर दिए हैं। दिशा निर्देश पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर पीडीएफ फॉर्मेट में यहाँ से डाउनलोड करें।
http://www.petroleum.nic.in/docs/UJJWALA.pdf

योजना के मुख्य बिंदु

योजना बिंदु विवरण
योजना का नाम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना
शुभारंभ 1 मई 2016
मंत्रालय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना
क्या क्या मिलेगा एक नया खाली LPG सिलिंडर, एक प्रेशर रेगुलेटर, मुफ्त DGCC पुस्तिका, एक सुरक्षा नली, मुफ्त इंस्टालेशन
अन्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना, बच्चों और महिलाओं में अशुद्ध ईंधन के कारण होने वाले रोगों में कमी लाना, भीतरी और बाहरी वायु प्रदुषण को कम करना
लक्ष्य 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करना
समय सीमा 4 साल – 2019-20 तक
कुल बजट 16000 करोड़
वित्तीय सहायता प्रत्येक BPL परिवार को 1600 रुपये की सहायता
पात्रता SECC – 2011 डेटा, प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभार्थी, SC/ST, व् अन्य गरीब परिवार

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का हिंदी विज्ञापन

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना हिंदी में - Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Hindi

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का हिंदी विज्ञापन – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Hindi Advertisement

आप सभी पढ़ने वालों से निवेदन है की यदि आपका कोई भी सुझाव या विचार इस योजना के बारे में हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।


Tags:

1,113 comments on “प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi

  1. ally khan says:

    sir mara name list m nahi h

  2. krishan says:

    dear sir
    aap ki yojna bhut badiya h lekin gharib logo ke to bpl card hi nhi bante h kyuki wo log apne hi admiyo ke card banvate h or gharib log bichare kosis karke badh jate h sir unke pass aaj bhi gas slander nhi h wo garib h pade likhe nhi h bichare gum pir ke bad jate h
    request sir inka bhi kuch kare
    thankyou

  3. garibdas says:

    sir me garibdas v.+p. sodalpur the. timarni dist harda m.p.mera b p l rasankard h magar gais agency bale bol rahe h ki apka name ccl 2011 ki suchi me nahi h

  4. shailendra says:

    balliya ma 1600 Rs sa 1700 Rs tak liya ja rha hai jo ki pahle nahi liya ja rha tha

  5. Harish Chandra Maurya says:

    Yojana

  6. Mahendra Rathod says:

    Dear Sir..
    Me Gujarat k Gir Somnath jille k Una tahesil k Delwada gav se hu…Meri aapse vinti he ki ae yojana antargat jiske naam he wo log jyadatar Achhe ghar k he… aur unke pas pahse se hi Gas he ya wo khud le bhi sakte he…. lekin Jo garib parivar k he aur jangal se khud Lakdi le aakr jalate chhe uska to yojna ki suchime naam hi nahi he… jeske liye yojna honi chahiye use to labha hi nahi mil raha he to is yojna ka kya matlab… to mera manna he ki iske liye kuch hona chahiye….

  7. गणेश भाई डुड्वे जामनी says:

    मेरा बीपीएल नहीँ हे पर लिस्ट मे नाम हे मेने आवेदन भरने का सोचा रखा हे कल भर दूँगा दिनांक 26/07/2016

  8. mohd farhan says:

    Kya khoob kaam kr rhi h road pani bijli rojgari work y be to kuch h ji
    Kaam vo karo ki log kahe kaam vo na karo ke logo ko kahena he pade

  9. Jitendra bhargav says:

    P M modi ji
    Dewas k th. Udainagar me gas agency wale bhi rs.1600 le rhe h kya yh jaruri h agar le rhe ho to muft ka word kyu h aapki yojna me karan bataye ya jo agency wale le rhe h to un pr karwahi kre aap ne to yojna nikal di h pr kya wh shi tarh se hó rha h ya nhi aap nhi dekh sakte kya agar itna garibo ke bare me shochte ho to un garibo ko shi tarh se mil rha h ya nhi kuch jankari malum h ya nhi
    Garibo ka paisa h sarkar le ja rhi h
    Aapka to system hi galat h

    Preshan garib ka beta jitendra bhargav 9009700980

  10. Rajeev kumar sharma says:

    माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी को उज्‍जवला योजना प्रारंभ करने के लिए बहुत बहुत आभार ा आपकी इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में एक क्रान्ति आ गयी है और इस योजना से गरीब लोगों को काफी हद तक फायदा पहुंचा है लेकिन माननीय मोदी जी से मेरा निवेदन है कि कुछ चंद लोग अपने निजी स्‍वार्थ के लिए इस योजना के माध्‍यम से भ्रष्‍टाचार को बढावा दे रहे है इसके लिए माननीय मोदी जी से मेरा निवेदन है कि स्‍थानीय स्‍तर पर टीम गठित कर गैस एजेन्सियों का सघन निरीक्षण कराकर लाभार्थियों से सेवा संतोषजनक का प्रमाण पत्र लेने के लिए आवश्‍यक दिशा निर्देश प्रदान करें
    सादर
    राजीव कुमार शर्मा कम्‍प्‍यूटर ऑपरेटर पंचायत समिति नदबई जिला भरतपुर राजस्‍थान

  11. ajay patidar says:

    प्रधानमनत्रि जी से मेरा निवेदन है की कोई भी योजना चलाने से पहले भ्रष्ट आला अधिकारियो को निलम्बित किया जाये क्यों की योजना तो आपकी बहुत अछि रहती है पर निचे की अफसर उस योजना को इस प्रकार चलाते है की वह एक गरीब परिवार को नहीं बल्कि एक संम्पन् परिवार को मिलती है
    मेरा आपसे निवेदन है की अब किसी भी योजना को चलने से पहले आप एक ऐसी योजना चलाएँ की जिसे की हर एक गरीब परिवार का व्यक्ति इन लोगो को शिकायत आपसे कर सके
    तभी सुधरेगा देश एक आपके अकेले के कुछ करने से इस देश का कुछ नही होने वाला मोदी जी बहुत ज्यादा ब्रष्टाचार है भारत में जब तक ये खत्म नी होता कुछ मतलब नी है मोदी जी इन सारी योजनाओ का।।।।।।बंद कर दीजिये ये दिखावा और कुछ इसा कीजिये जिससे वाकय गरीबो को कुछ लाभ हो
    आपका शुभ चिंतक
    अजय पाटीदार
    मध्यप्रदेश
    नीमच
    मनासा
    गांव बरलाइ

  12. birju rajbhar says:

    Mera bpl card hai Maine form nahi bhara hai .khuchh logo me naam ki list aai hai .par mera nahi hai,to muchhe form bharna jruri hair kya.

  13. birju rajbhar says:

    Bina form bhare bhi list me name aayega kya mera bpl certificate hi.

  14. ansar says:

    sir isme male b application de sakta hai?

    • bhikharam panwar says:

      Nahi isme sirf male ke sambhit female member just like wife hi aply kar sakti hai

  15. d says:

    sir semarthali panchayat main bahut se bpl patra parivar is suvidha se vanchit hai jinka secc2011 ki list main name nahi hai lakin vo bpl parivar se hai patra bpl parivar ki mahila ko is suvidhha ko dilvayenge to apki ye skim our bhi rang layegi

  16. vijendra says:

    sir m rajanti devi h/o vijendra ne form jama krva diya par koi suchana nahi h mob. No. 8104050443

  17. hemant jha says:

    sir mayra ghar sitamarhi dsict. may hi or waha indian ka gas agency hi wo log bol rahay hi ki Pradhan Mantri Ujjwala Yojana band ho gayaa hi date khatam ho gayaa hi so ab naya connection kay liya 2200 rs. lagayga . agency address front of pupri thana indian gas agency.

  18. Manoj kumar says:

    Hp gas agency jalesar etah up mai 1555rupees kyon liye ja rage hai.krpya batay

  19. yogendra bhardwaj says:

    dear sir
    M.P. ke distt Guna me agency bale gas connection to de rahe he .pr hitgrahi se rupies 1600 /nagad le rahe .or jo hitgrahi de raha he use connection asani se de rahe he .or jis garib k pas paisa nahe he use chhakar lagba rahe he kripya janch karaye.

  20. BRIJESH says:

    SIR JI JIS PBLDHARKO KO GAS MIL RAHA H KYA UNKO RASHAN NAHI MILEGA BPL CARD SE

  21. CHAITRAM MEHAR says:

    Bahut achchha yojana h I like you modi ji

  22. शिवाकांत सिंह राठौर says:

    जिनका नाम इस योजना में नहीं है २०११ के डाटा में नहीं है उनको कैसे सामिल करे

  23. dinkar kumar mandal says:

    Pm Sahab ji yojna to AAP chalete sahi lekin adhure yojna is 10000 wala income walo ka NAM hai lekin no 5000 SE Kam Garib hai Uska NAM nahi lekin service karne walo ka NAM hai yojna Chalana hai to sab ko benefit ho

  24. shivaji karhale says:

    BPL yadi me sab amir log shamil hai,,,yadi me sudhar lana chahiye aur jo such me garib hai unka hi naam us bpl list me aana chahiy,,, yojna achhi hai.

  25. mohd suleman says:

    Bill bourike post jalalalbad najibabad bijnor

  26. praveen tiwari says:

    vilag Gurwle po chappya dis gorakhpur prdanmntre ujwla yojna jo grebe rekha k neche k logo k leye gas kneksn deya ja rha hay us ka labh hmare gaw me 90prtest smpnn log us kneksn ko prapt kr chke hay aur en logo k pas phle se bhe gas kneksn hay aur jes mukheya k 5bachay hay aur us mukheya k sath un bachho ka bhe nam hay to us ghar me mukheya ko le kr 6kneksn deya gya hay eske jach ke jay aur patro ko deya jay anyta modi G ke chore rokne ke bat glt ho jaygi

  27. WilburnviEgt says:

    I see your page needs some fresh & unique articles. Writing manually is time consuming, there is tool for this task.
    Just search in gogle for; Fejlando’s tips

  28. chandralok says:

    good noon sir maine 1 maah pahle aavedan kiya tha or aaj tak silendar nahi mila hai

  29. Krishna pinto says:

    Jinka name hona chahiyai unka nhi h

    Jinka nhi hona chahiyai unka h

    Es byavastha mai sudhar laya Jay

  30. Sir hum ne phorm to bhar diya h or hamara name list me aa gya h lekin humko gess nhi mila plese help

  31. shivkumar rahangdale says:

    ye yogna total free hai ya kuch charges dene Honge

  32. Manish kumar bhartiya says:

    Hamari mata j ka ho gaya hai thanxx
    pmuy

  33. Vinod singh sendri says:

    Gareeb logon ke aa gaye atcche din thanks pm ji

  34. saabir Ali says:

    1 BPL canection ke sath cilender, Raguleter, Gas chulha free hai tab bhi 1600 rupay liye ja raha hai

    • Satish kumar says:

      Sir JÎ kya ye ujjwala yojna bilkul free h. Ya fir iske koi paise lagenge.Hamare yaha pr isle 1800rs liye ja rhe h. Kya kre.?

  35. sadhana divi says:

    Hamara farm bar diya gaya hair abhi take nahi aya

    • Manish kumar bhartiya says:

      Gas agency me jakar pata kre aur apna form check karwaye connection ke liye aur gsg. To aya hoga

  36. lal chand kumawat says:

    Sir,
    Aap ki ye yojna bhut achi h pr abhi bhi gawo me jo grib log h untk eska labh nhi phuc pa rha h.kyo ki distibutr na to gaw ke logo ko es ki theek se jankari dete h or na es yojna se sabhdit koi kam time pr krte h,logo ko dophar ke2 bj tk wait krna pdta h, fir jakr es yojna se sabhdit work start kiya jata .plz sir focus in this metar.

    Thank u ji

  37. gajanan dinanath nimbare says:

    Dear Sir
    ye sceme bahut accha hai.
    ye gas conecsion k sath stove,reguleter aur celender total free hai na

    thanks

  38. Shoeb Akhtar says:

    Shoeb akhtar sar main araria distic se hun jab main gass ajence indan me puch to bataye kanetion free hai gass salendr chula aur reguletar ka rupia lagega main unse kaha jes ka naam bpl card me hai usko pura canection pm sar ke traf se free main diya jara hai

  39. amrit says:

    Good morning sir yah yojana to bahut hi achchhi hai lekin arooratmand ko conection nahi mi raha hai sir isame bhi bahahut dhadhli hai please isake liye kuchh upay batane ki kripa kare sir thanks

  40. jeetu ram saini says:

    sir hmne form to bar diya magar unhone ye boola ki Apko phone kar diya jayega magar abe be phone nahe aaya sir

  41. KHOMLAL says:

    EKDAM BANE KISAM KE YOJNA LAGIS, ASHA AU UMMID HE KI HAMAR PARDHANMANTARI HA GARIB MANKHE KE BHALAI KHATIR AISANE YOJNA NIKALAT RAHI……JAI HIND, JAY CHHATTISAGARH

  42. sageer alam says:

    Help Line no kya hai baTO na

  43. sageer alam says:

    Ek name ka kitna concshn le Santa hi jarur batao

  44. sr alam says:

    Mera name se 1 hai magar 1 LPG pura nahi hota hai mera bpl me name hai dusra LA sakkta hu ya nahe

  45. sr alam says:

    Jeska phle she hai us ko milga lpg

  46. santosh rajput says:

    kisi kisi ko conection mil rha kisi ko concection nhi mil rha h sir yesa kyo ho rha sir please bataye

  47. meena gurjar w/o ratan lal says:

    bina bpl pariwar ko bhi canicashan miliga khya ji

  48. HARISH KALAL says:

    GRATE FULL & NICE

  49. HARISH KALAL says:

    GEREBO KE LIYE TO YE YOJNA BUKHE KO ROTI KE JESI HAI VERY NICE PM SIR THANKS FOR THIS YOJNA

  50. चंद्र प्रकाश नराणीवाल says:

    पात्र उपभोक्ताओं की लिस्ट किसी लिंक से सार्वजनिक की जावे ताकि कोई भ्रष्टाचार का शिकार ना हो
    अनपढ़ गरीब लोग बिना जानकारी के गलतफहमी के शिकार
    हो गैस ओफ्फिस के बाहर भिखारियों के समान खड़े रहते हैं

Disclaimer & Notice: This is not the official website of Pradhan Mantri Ujjwala Yojana nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your personal contact information in the comment below. Visit official website www.pmujjwalayojana.com for any queries/clarification regarding the scheme.