छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना 2024 – मुर्गी पालन पर 25%

Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana – हमारे देश में बेरोजगारी दर को कम करने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने हेतु एक नई योजना शुरू किया गया है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा कुक्कुट/मुर्गी पालन शुरू करने वाले लोगों को सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत मुर्गी पालन का व्यवसाय स्थापित करने हेतु सरकार द्वारा 40% तक का अनुदान दिया जाएगा। ताकि राज्य के नागरिक स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकें।

अगर आप भी छत्तीसगढ़ के नागरिक है और कुक्कुट की इकाई स्थापित करना चाहते हैं तो आप सब्सिडी राशि का लाभ उठाने हेतु इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैंं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CG Kukkut Palan Protsahan Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Chattisgarh

Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 15 अगस्त 2023 को छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने वाले सामान्य जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। कुक्कुट पालन शुरू करने वाले उद्यमियों को बैंक ऋण के माध्यम से व्यावसायिक इकाई स्थापित करने पर 5 वर्ष के लिए स्थाई पूंजी निवेश अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत विकसित और विकासशील विकासखण्डों में कुक्कुट पालन इकाइयों की स्थापना के लिए 25 से 40% तक सब्सिडी दी जाएगी। जिससे बेरोजगार नागरिक स्वरोजगार स्थापित कर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। पशुधन विकास विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा इस योजना का संचालन किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के परिपालन में 1 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना

#NewsOfTheDay

स्वरोजगार को बढ़ावा देने एक और बड़ी पहल#positivenews #Chhattisgarh @bhupeshbaghel pic.twitter.com/gSGEqMRF4r — CMO Chhattisgarh (@ChhattisgarhCMO) October 8, 2023

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा
संबंधित विभाग पशुधन विकास विभाग छत्तीसगढ़
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य मुर्गी पालन का व्यवसाय आरंभ करने पर सब्सिडी राशि का लाभ प्रदान करना
सब्सिडी राशि 25 से 40%
राज्य छत्तीसगढ़
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://agriportal.cg.nic.in/

CG Kukkut Palan Protsahan Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु मुर्गी पालन का व्यवसाय आरंभ करने पर सब्सिडी राशि का लाभ प्रदान करना है। देसी कुक्कुट, रंगीन कुक्कुट, पेरेंट कुक्कुट, कुक्कुट ब्रायलर और लेयर कुक्कुट की इकाई स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। ताकि बेरोजगार नागरिक स्वरोजगार स्थापित कर मुर्गी पालन के माध्यम से अपनी आमदनी को बढ़ा सके।

छत्तीसगढ़ युवा मितान परिवहन योजना

कुक्कुट पालन के लिए 40% तक मिलेगी सब्सिडी

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत श्रेणी A के अंतर्गत आने वाले सामान्य जाति के हितग्राहियों को ब्रायलर, देसी और रंगीन कुक्कुट इकाइयों की स्थापना के लिए 25% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को इस योजना के तहत 30% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसी तरह श्रेणी भी में आने वाले सामान्य जाति के नागरिकों को 35% की सब्सिडी दी जाएगी इसके अलावा कुक्कुट पालन के लिए SC, ST और EWS श्रेणी के लाभार्थियों को 40% तक सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।

Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana के लिए लागत

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत श्रेणी A लाभार्थी को मुर्गी पालन की इकाई स्थापित करने हेतु 3 लाख रूपए लागत लगती है तो सामान्य जाति के लाभार्थी को इस योजना के तहत 75,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अन्य वर्ग के लाभार्थियों को 30% के हिसाब से 90,000 रुपए की सब्सिडी राशि का लाभ प्राप्त होगा। वहीं पेरेंट कुक्कुट, कुक्कुट लेयर की इकाई स्थापित करने के लिए 4 लाख रुपए की लागत लगती है इसके हिसाब से सामान्य जाति के नागरिकों को इस योजना के तहत 1.40 लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। और अन्य जाति के नागरिकों को 1.60 लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ होगा।

बैंक लोन पर 5 किस्तों में मिलेगी सब्सिडी

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों को कुक्कुट इकाई की स्थापना करने हेतु भौतिक सत्यापन हो जाने के बाद सरकार द्वारा लाभार्थियों को 5 किस्तों में बैंक लोन पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। यानी आपको इस योजना के तहत धीरे-धीरे 5 किस्तों में अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आप सामान्य जाति के लाभार्थी है और 10,000 मुर्गी पालन की इकाई को स्थापित करते हैं तो आपको इस योजना के तहत अधिकतम 7.20 लाख रुपए की सब्सिडी प्राप्त होगी। इसके अलावा अन्य जाति के लाभार्थी को अधिकतम 14.80 लाख रुपए की सब्सिडी पांच किस्तों में मिलेगी।

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना 2024 के लाभ

  • छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के सभी वर्ग के नागरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैंं।
  • इस योजना के तहत मुर्गी पालन का व्यवसाय स्थापित करने के लिए 25 से 40% तक की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।
  • यह योजना किसानों की आय में वृद्धि करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में अधिक से अधिक मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू कर स्वरोजगार स्थापित किया जा सकेगा।
  • Kukkut Palan Protsahan Yojana का संचालन पशुधन विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर होकर कुक्कुट पालन शुरू कर स्वरोजगार की स्थापना कर सकेंगे।
  • यह योजना राज्य में बेरोजगारी दर को कम करने में सहायता करेंगी।
  • राज्य का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर सब्सिडी राशि का लाभ प्राप्त कर सकता है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana के लिए पात्रता

  • छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को कुक्कुट पालन का अनुभव होना चाहिए।
  • सभी श्रेणी के नागरिक इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • उत्पादन से जुड़े व्यवसाय का पता
  • योजना आवेदन पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक

Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपनाकर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैंं।

  • सबसे पहले आपको पशुधन विभाग छत्तीसगढ़ के कार्यालय में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपके कार्यालय के अधिकारी से छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। जैसे आपका नाम, पता, बैंक खाता विवरण आदि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे।
  • अब आपको यह आवेदन फॉर्म वापस उसी कार्यालय में जमा कर देना होगा जहां से अपने प्राप्त किया था।
  • संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी।
  • सत्यापित होने के बाद आपको योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैंं।

Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana FAQs

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत कितनी सब्सिडी का लाभ मिलेगी? छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत 25 से 40% सब्सिडी का लाभ मिलेगा। Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana के अंतर्गत बैंक लोन पर कितनी किस्तों में सब्सिडी मिलेगी? Chattisgarh Kukkut Palan Protsahan Yojana के अंतर्गत बैंक लोन पर 5 किस्तों में सब्सिडी मिलेगी। छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? CG Kukkut Palan Protsahan Yojana के अंतर्गत छत्तीसगढ़ पशुधन विभाग के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।