3 मुफ्त सिलिंडर – उज्ज्वला योजना के तहत मिलेंगे कोरोना Lockdown के दौरान 3 फ्री गैस सिलिंडर

April 2, 2020 | Category: Ujjwala Yojana.

3 सिलिंडर मुफ्त उज्ज्वला योजना लाभार्थियों के लिए

अगर आप प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्यूंकि केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को 3 गैस सिलिंडर मुफ्त में दे रही है। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान रहत पैकेज के रूप में इस मुफ्त सिलिंडर योजना की घोषणा की गयी है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण स्कीम के तहत उज्ज्वला योजना के सभी 8.3 करोड़ लाभार्थियों को फ्री गैस सिलिंडर दिए जायेंगे। फ्री गैस सिलिंडर लेने के लिए सरकार सभी लाभार्थियों के खाते में पहले से सब्सिडी जमा करवाएगी जिसका उपयोग लाभार्थी गैस सिलिंडर बुक करने के लिए कर सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक देश में बड़ी आयल कंपनियों द्वारा मुफ्त में सिलिंडर दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को कुछ करने कि जरूरत नहीं है।

उज्ज्वला योजना मुफ्त सिलिंडर – लाभार्थी सूची कैसे देखें

3 सिलिंडर मुफ्त में पाने के लिए आपको उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों की सूची देखने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपको उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन मिल चुका है तो आपको 3 गैस सिलिंडर भी मुफ्त में मिलेंगे ही।

अगर आप फिर भी योजना के लाभार्थियों की सूची देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।
उज्ज्वला योजना BPL लिस्ट – लाभार्थी सूची 2020

उज्ज्वला योजना मुफ्त सिलिंडर – महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

फ्री गैस सिलिंडर कैसे मिलेगा
फ्री गैस सिलिंडर लेने के लिए उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों अभी कुछ करने की जरूरत नहीं है। फ्री सिलिंडर के लिए सरकार एडवांस में लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी जमा करवाएगी।

फ्री गैस सिलिंडर के लिए पैसे कैसे मिलेंगे
उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पैसे भेजे जाएंगे जिसके बाद उस पैसे का उपयोग सिलिंडर खरीदने के लिए किया जा सकता है।

फ्री सिलिंडर कब से कब तक मिलेंगे
उज्ज्वला योजना के रहत पैकेज के तहत फ्री सिलिंडर लेने की अवधि 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 तक है। इस बीच में सभी लाभार्थी 3 मुफ्त सिलिंडर ले सकेंगे।

क्या तीनों गैस सिलिंडर के लिए पैसे एक साथ मिलेंगे
नहीं, एक बार में 1 गैस सिलिंडर खरीदने के लिए ही पैसे जमा किये जाएंगे। जब तक आपने पहला गैस सिलिंडर नहीं बुक किया या खरीदा है तब तक दुसरे सिलिंडर के लिए पैसे नहीं भेजे जाएंगे।

गैस सिलिंडर कब और कैसे बुक करवा सकते हैं
गैस सिलिंडर बुक करवाने के लिए महीने में २ बार मौका मिलेगा। अपने नजदीकी गैस डीलरशिप के पास जाकर या फ़ोन करके अपना सिलिंडर बुक करवा सकते हैं।

उज्ज्वला योजना के तहत कौन कौन शामिल है
वो सभी लोग जिनका नाम SECC-2011 डाटा में BPL परिवार के तहत शामिल है, जो प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभार्थी है या फिर इंदिरा आवास योजना और अंत्योदय योजना का लाभार्थी है, जंगलों में रहने वाले लोग, अति पिछड़े वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले लोग, चाय के बागानों में काम करने वाले लोग और जो लोग रिवर आइलैंड में रहते हैं।

उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

अगर आप प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और उसे भरके अपने नजदीकी गैस डीलरशिप के पास दस्तावेजों समेत जमा करवा सकते हैं।

उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट

योजना से जुडी अधिक और सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in पर जाएँ।


Comments are closed here.

Disclaimer & Notice: This is not the official website of Pradhan Mantri Ujjwala Yojana nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your personal contact information in the comment below. Visit official website www.pmujjwalayojana.com / pmuy.gov.in for any queries/clarification regarding the scheme.