Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – मध्य प्रदेश छतरपुर जिला भारत देश में बहुत से ऐसे प्रसिद्ध धाम है। जहां श्रद्धालु पूरी श्रद्धा के साथ दर्शनों के लिए जाते हैं। इन सिद्ध धामों पर जाकर सभी श्रद्धालु अपने दुख और कष्टों से मुक्ति प्राप्त करते हैं। धार्मिक स्थलों में से एक बागेश्वर धाम सरकार का मंदिर है जहां लाखों श्रद्धालुओं अपनी समस्या और मन्नतो के लिए आते हैं। यह प्रसिद्ध धाम भगवान बालाजी यानी हनुमान जी का मंदिर है जो कि मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। इस धाम की विशेषता यह है कि यहां श्रद्धालु अपनी अर्जी लेकर आते हैं और मंदिर में आए श्रद्धालु की समस्याओं का श्री धीरेंद्र कृष्ण जी द्वारा टोकन के माध्यम से निराकरण किया जाता है।

अगर आप भी बागेश्वर धाम के दर्शन करना चाहते हैं और अपने जीवन में समस्याओं का निराकरण पाना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए अर्जी लगा सकते हैंं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बागेश्वर धाम सरकार से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जैसे आप बागेश्वर धाम कैसे जा सकते हैंं? बागेश्वर धाम जाने के लिए क्या करना होगा? आदि के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Bageshwar

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur 2024

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में बागेश्वर धाम सरकार का मंदिर स्थित है। बताया जाता है कि इस धाम में राम भक्त हनुमान जी अपने श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के रूप में वास करते है। और अपने भक्तों की समस्याओं का निराकरण कर उनका कल्याण करते हैं। इस धाम के दर्शन करने के लिए देश के कोने कोने से भक्त आते हैं। Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में आने के लिए सभी श्रद्धालुओं को अपनी अर्जी लगानी होती है। अर्जी स्वीकार होने के बाद ही उन्हें निशुल्क टोकन मिलता है। यह टोकन हर महीने किसी एक निश्चित तिथि पर दिए जाते हैं।

टोकन के अनुसार निर्धारित समय पर श्रद्धालुओं को बागेश्वर धाम सरकार पहुंचना होता है। जहां महाराज श्री धर्मेंद्र कृष्ण जी द्वारा बिना भक्तों के बताइए उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाता है। आप घर बैठे भी अपनी अर्जी लगा सकते हैंं। इसके लिए आपको मंदिर आने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही आप धाम में होने वाली रामकथा को यूट्यूब या फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, अन्य ऐसे साधनों द्वारा लाइव प्रसारित को कहीं भी कथा सुन सकते हैंं।

Shirdi Sai Baba Darshan

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर की पूरी जानकारी

आर्टिकल का नाम Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur
धाम का नाम बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर
राज्य, जिला का नाम मध्य प्रदेश, छतरपुर जिला
बागेश्वर धाम का पता गढ़ा गंज छतरपुर मध्य प्रदेश इंडिया
मंदिर के धाम के पुजारी का नाम श्री धीरेंद्र कृष्ण जी
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कार्यालय फोन नंबर 8120592371
Bageshwar Dham मैप लोकेशन Click Here
Bageshwar Dham अधिकारिक यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/c/BageshwarDhamSarkar/videos

बागेश्वर धाम के दर्शन के लिए टोकन कैसे प्राप्त करें?

बागेश्वर मंदिर धाम में दर्शन करने के लिए भक्तों को टोकन लेना होता है। भक्तगण एवं श्रद्धालुओं को जो धाम में आने के लिए अर्जी लगाते हैं। उन्हें मंदिर की सेवा समिति के माध्यम से टोकन जारी किया जाता है। इस टोकन मे आपको अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होती है जैसे आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर और पता आदि। आपको बता दें मंदिर की सेवा समिति की तरफ से हर महीने की किसी विशेष तारीख और दिन को ही टोकन वितरित किए जाते हैं।

टोकन वितरण की समय अवधि को जानने के लिए आप बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 8120592371 पर संपर्क कर सकते हैंं। इसके अलावा आप मंदिर के कर्मचारी से भी टोकन के समय और तारीख के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैंं। जानकारी प्राप्त करने के बाद आप उस दिन पहुंचकर टोकन ले सकते हैंं और मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। जिससे आप की अर्जी Bageshwar Dham में लग जाएगी। टोकन मिलने के बाद ही आप महाराज जी से मिलने का अवसर प्राप्त कर सकेंगे और अपनी समस्याओं का समाधान भी पा सकेंगे।

Khatu Shyam Darshan

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur कैसे जाएं?

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर जाने के लिए आप हवाई मार्ग से सड़क मार्ग से बस से और ट्रेन से यात्रा कर सकते हैंं। इसके बारे में हम आपको विस्तृत रूप से जानकारी देंगे।

हवाई मार्ग से बागेश्वर धाम मंदिर कैसे जाएं?

अगर आप हवाई मार्ग से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर के नजदीकी एयरपोर्ट यानी खजुराहो एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं। या फिर आप दिल्ली से डायरेक्ट खजुराहो एयरपोर्ट के लिए टिकट बुक कर सकते हैंं। अगर आपको खजुराहो के लिए डायरेक्ट फ्लाइट नहीं मिलती है तो आप इसके लिए ग्वालियर एयरपोर्ट तक फ्लाइट से यात्रा कर उसके बाद खजुराहो एयरपोर्ट तक यात्रा कर सकते हैंं। इसके बाद आप खजुराहो एयरपोर्ट से बस या टैक्सी से छतरपुर पहुंच सकती है और फिर बाकी का रास्ता सड़क मार्ग से पूरा किया जा सकता है।

सड़क मार्ग या बस से बागेश्वर धाम मंदिर कैसे जाएं?

अगर आप अपने स्वयं के वाहन से बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर पहुंचना चाहते हैं तो आपको उसके लिए गूगल मैप पर लोकेशन की सहायता ले सकते हैं। इसके बाद आपको यहां से 35 किलोमीटर दूर खजुराहो मार्ग पर पहुंचना होगा। जहां पर आपको एक टावर दिखेगा। वहां से आपको 3 किलोमीटर बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर के लिए और अंदर जाना होगा। इसके अलावा अगर आप बस से Bageshwar Dham जाना चाहते हैं तो आपको बस अड्डे पर जाकर मध्य प्रदेश छतरपुर के लिए चलने वाली बसों के बारे में पता कर सकते हैं। आप दिल्ली से छतरपुर चलने वाली प्राइवेट बस से यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैंं। इसके अलावा रोडवेज दस के माध्यम से ही छतरपुर के लिए रवाना हो सकते हैंं।

ट्रेन से Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur मंदिर कैसे जाएं?

यदि आप बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर के लिए ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपको अपने क्षेत्र से छतरपुर एमपी के लिए जाने वाली ट्रेन के बारे में जानकारी लेनी होगी या फिर अगर आप दिल्ली से आ रहे हो तो आपको डायरेक्ट छतरपुर के लिए ट्रेन मिल जाएगी। छतरपुर पहुंचने के बाद आपको बस या टैक्सी में छतरपुर से 33 किलोमीटर खजुराहो पन्ना के लिए यात्रा करनी होगी। खजुराहो पन्ना पहुंचने के बाद गणेश नाम की जगह से 3 किलोमीटर और अंदर जाना होगा। इसके बाद आप बागेश्वर धाम सरकार के मंदिर पहुंच जाएंगे।

Tirupati Balaji Darshan

घर बैठे बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की अर्जी कैसे लगाएं?

अगर आप बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर आने के लिए अर्जी घर बैठे लगाना चाहते हैं तो आप मंदिर के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी द्वारा बताई गई विधि को अपनाकर घर बैठे ही अपनी अर्जी लगा सकते हैंं। नीचे बताई गई चरणबद्ध तरीके से प्रक्रिया को अपनाकर आप घर बैठे अर्जी लगा सकते हैंं।

  • बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक लाल कपड़ा लेना होगा।
  • अब आपको इस लाल कपड़े में एक सूखे नारियल को चारों तरफ से लपेटना होगा।
  • नारियल पर कपड़ा लपेटे समय आपको अपनी अर्जी के बारे में सोचते हुए कपड़ा लपेटना होगा।
  • इसके बाद आपको एक माला लेकर भगवान बागेश्वर धाम सरकार का जाप करना है और आपको कपड़े में लपेटे हुए नारियल को अपने घर के पूजा स्थल पर रख देना है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे बागेश्वर सरकार धाम मंदिर के लिए अर्जी लगा सकते हैंं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur अर्जी डालने पर इन बातों का रखें ध्यान

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर के लिए अर्जी डाल चुके हैं तो आपको कुछ समय के लिए निम्नलिखित बातों का ख्याल रखना होगा और चीजों से परहेज करना होगा। जैसे कि-

  • अर्जी डालने के बाद आपको कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना होगा। जैसे प्याज, लहसुन, मांस, मदिरा आदि।
  • अर्जी डालने के 4 दिन तक आप को नियमित रूप से ब्रह्मचारी का पालन करना होगा और मंत्रों का जाप करते रहना होगा।
  • एक बार अर्जी स्वीकार होने पर आपको लाल कपड़े से बांधे गए नारियल को बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर ले जाना होगा।

कैसे पता करें आपकी अर्जी स्वीकार हुई की नहीं?

अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि आपकी अर्जी स्वीकार हुई है या नहीं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित घटनाओं पर ध्यान देना होगा।

  • अर्जी स्वीकार होने पर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को लगातार सपने में दो दिनों तक भगवान बागेश्वर के बंदर स्वरूप के दर्शन होगे। यानी अगर आपको सपने में दो दिनों तक बंदर दिखाई देते हैं तो उसका अर्थ होगा कि आपकी अर्जी स्वीकार कर ली गई है।
  • यदि आपकी अर्जी स्वीकार नहीं होती है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है आप इस विधि को फिर से अगले मंगलवार को दोहरा सकते हैंं। आप इस विधि को तब तक कर सकते जब तक आपकी अर्जी स्वीकार नहीं हो जाती।

बागेश्वर धाम मंदिर की कथा कैसे सुन सकते हैंं?

अगर आप बागेश्वर धाम मंदिर जाने में सक्षम नहीं है तो आप बागेश्वर धाम सरकार के मंदिर की कथा घर पर ही आसानी से ऑनलाइन सुन सकते हैंं। आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से या टीवी के माध्यम से कथा सुन सकते हैंं।

यूट्यूब चैनल के माध्यम से– आप बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के अधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कथा, आरती और दर्शन का अनुभव प्राप्त कर सकते हैंं। इसके अलावा आप यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैंं ताकि आपको नई कथा आरती और दर्शन समय पर प्राप्त हो सके। आपको बता दें कि अब तक बागेश्वर धाम सरकार की यूट्यूब चैनल को 569K लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं।

टीवी के माध्यम से – बागेश्वर धाम सरकार की कथा और आरती यदि आप टीवी के माध्यम से देखना चाहते हैं तो आप आस्था टीवी चैनल या संस्कार चैनल के माध्यम से देख सकते हैंं। मंदिर के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण जी द्वारा टीवी चैनल पर श्रीमद् भागवत कथा का वाचन किया जाता है टीवी चैनल पर लाइव कथा वाचन का प्रसारण किया जाता है। अब घर बैठे टीवी पर संस्कार और आस्था चैनल के माध्यम से आरती कथा और दर्शन का लाभ प्राप्त कर सकते हैंं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ठहरने की व्यवस्था

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर में भक्तों के करने के लिए अच्छी व्यवस्था होती है। भक्तों के आराम करने के लिए बागेश्वर धाम में कई जगहों पर रैन बसेरा बने हुए हैं। इन रैन बसेरों में श्रद्धालु आसानी से निवास हेतु ठहर सकते हैंं। साथी सभी श्रद्धालुओं के लिए बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर में भंडारे का प्रसाद भी बाटा जाता है जोकि सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक भोजन के रूप में प्रसाद दिया जाता है। साथ ही आपको टोकन लेने के लिए भी किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होता है। अगर आप किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो आप बागेश्वर धाम से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खजुराहो में होटल मिल जाएंगे। इन होटलों में आप अपनी सुविधा के अनुसार ठहर सकते हैंं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *