हरियाणा असहाय पेंशन योजना शुरू हुई, असहाय बच्चों को 1850 रुपये हर महीने मिलेंगे

Haryana Asahaya Pension Yojana – बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार हरियाणा सरकार द्वारा असहाय बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा असहाय पेंशन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर महीने 1850 रुपए की आर्थिक सहायता राशि पेंशन के रूप में दी जा रही है। ताकि बेसहारा बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान कर उनका कल्याण किया जा सके। जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सके। यह योजना बेसहारा बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने में सहायता प्रदान करेगी। अगर आप भी हरियाणा राज्य के निवासी है और Haryana Asahaya Pension Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा असहाय पेंशन योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Haryana

Haryana Asahaya Pension Yojana 2024

हरियाणा असहाय पेंशन योजना को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा असहाय बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में हर महीने पेंशन राशि देने का प्रावधान किया गया है। हरियाणा असहाय पेंशन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर महीने बेसहारा बच्चों को 1850 रुपए की पेंशन राशि दी जाएगी। यह पेंशन राशि सीधे लाभार्थी बच्चों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जिनकी आयु 21 वर्ष से कम है या जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है। पेंशन राशि का लाभ प्राप्त कर बेसहारा बच्चों को किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। अब वह अपनी आवश्यकताओं को खुद पूरा कर सकेंगे। जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त होंगे। यह योजना असहाय बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने में कारगर साबित होगी।

चिराग योजना हरियाणा

हरियाणा असहाय पेंशन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Haryana Asahaya Pension Yojana
शुरू की गई हरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के बेसहारा बच्चे
उद्देश्य असहाय बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान करना
पेंशन राशि 1850 रुपए प्रतिमाह
राज्य हरियाणा
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

Haryana Asahaya Pension Yojana 2024 का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा असहाय पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन राशि प्रदान करना है जिनका कोई सहारा नहीं है और उन्हें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहना पड़ता है। जिससे वह अपराध की ओर अग्रसर होते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि बेसहारा बच्चों को हरियाणा सरकार द्वारा हर महीने वित्तीय सहायता के रूप में 1850 रुपए की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। ताकि असहाय बच्चों को अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी दूसरे पर आश्रित ना रहना पड़े। ताकि वे आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यापन कर सके। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना

हरियाणा असहाय पेंशन योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा असहाय पेंशन योजना को निराश्रित बच्चों के कल्याण हेतु शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा हर महीने बेसहारा बच्चों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • असहाय बच्चों को इस योजना के माध्यम से हर महीने 1850 रुपए की पेंशन राशि मिलेगी।
  • इस पेंशन सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर लाभार्थी अपनी शिक्षा और अन्य कार्यों के लिए खर्च कर सकेंगे।
  • हरियाणा असहाय पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यदि आवेदक के पास कोई दस्तावेज नहीं है तो वह अन्य किसी प्रमाण पत्र के साथ 5 साल तक का हरियाणा में रहने का शपथ पत्र जमा कर सकता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवार के पास बाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निराश्रित होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत केवल 21 वर्ष से कम आयु के बच्चों को शामिल किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा असहाय बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में सहयोग करना है।
  • Haryana Asahaya Pension Yojana को पूरे राज्य में लागू किया गया है। ताकि अधिक से अधिक बच्चों को इस योजना का लाभ मिल सके।

Haryana Asahaya Pension Yojana 2024 के लिए पात्रता

  • हरियाणा असहाय पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल असहाय बच्चे पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले बच्चों के माता-पिता किसी भी सरकार द्वारा पारिवारिक पेंशन प्राप्त न कर रहे हो।

हरियाणा असहाय पेंशन योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बेसहारा होने का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना

Haryana Asahaya Pension Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो भी इच्छुक उम्मीदवार असहाय पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो वह अंत्योदय सरल केंद्र, अटल सेवा केंद्र और सीएससी केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैंं। इसकी सूचना जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र कुमार ढिल्लों द्वारा दी गई है। पात्र उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर हर महीने 1850 रुपए की पेंशन सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैंं।

हरियाणा असहाय पेंशन योजना 2024 FAQs

हरियाणा असहाय पेंशन योजना क्या है? Haryana Asahaya Pension Yojana के तहत निराश्रित बच्चों को राज्य सरकार द्वारा हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन राशि का लाभ दिया जाएगा। Haryana Asahaya Pension Yojana के अंतर्गत बेसहारा बच्चों को कितने रुपए की पेंशन राशि मिलेगी? हरियाणा असहाय पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा हर महीने बेसहारा बच्चों को 1850 रुपए की पेंशन राशि मिलेगी। Haryana Asahaya Pension Yojana के लिए पात्रता क्या है? Haryana Asahaya Pension Yojana के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से कम और वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। हरियाणा असहाय पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है? Haryana Asahaya Pension Yojana का उद्देश्य निराश्रित बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान करना है ताकि वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। Haryana Asahaya Pension Yojana के अंतर्गत किस प्रकार आवेदन किया जा सकता है? हरियाणा असहाय पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी अंत्योदय सरल केंद्र, अटल सेवा केंद्र और सीएससी केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैंं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *