हुनर हाट 2023 – Hunar Haat Application Form, Online Registration

Hunar Haat का उद्घाटन 11 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा लखनऊ में शिल्पकारों, कारीगरों, उद्यमियों(Craftsmen, Artisans, Entrepreneurs ) को अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त बाजार और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया गया है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के शिल्पकारों, कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन(Demonstrated products made by craftsmen, craftsmen ) किया जा रहा है। इस Lucknow Hunar Haat के ज़रिये राज्य सरकार द्वारा स्थानीय कारीगरों, पुराने कलाकार और बहुत ही प्रतिभाशाली हस्तशिल्पी हुनरमंद लोगो को अपने हुनर के प्रदर्शन के लिए एक अच्छा मंच दिया है।

Hunar

Hunar Haat 2024

इस हुनर हाट के तहत बाजारों की आवश्यकता के अनुसार मास्टर कारीगरों, शिल्पकारों की स्वदेशी प्रतिभा को प्रशिक्षण और प्रोत्साहित(Training and encouraging indigenous talent of
master craftsmen, craftsmen ) कर रहे हैं। सीएम ने कहा, अब सरकार हर राज्य के उद्यमियों को एक शोरूम देने पर विचार कर रही है। ज्यादा एक्सपोर्ट करने वाले उद्यमियों को सम्मानित करने की तैयारी भी है। लखनऊ हुनर हाट 10 दिन का कार्यक्रम(10 day show ) है और इसका कार्यक्रम का समापन 21 जनवरी 2020 को होगा। जो भी कारीगर होने हुनर का प्रदर्शन करना चाहते है तो वह इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं।

One District One Product

हुनर हाट 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Hunar Haat
इनके द्वारा लॉन्च की गयी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री
लॉन्च की तारीक 11 जनवरी 2020
लाभार्थी यूपी के कारीगर और शिल्पकार

Hunar Haat Apply Online

उत्तर प्रदेश के जो लोग इस हुनर हाट के तहत अपने हुनर का प्रदर्शन करना चाहते है और रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। यह नामांकन हुनर ​​हाट प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए आवेदकों के लिए आवश्यक है। शिल्पकारों और कारीगरों की सहायता से, वित्त वर्ष 2018-19 में उत्पादों का 19% निर्यात बढ़ा है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत उत्तर प्रदेश के हर जिले की अपनी पहचान है।

हुनर हाट 2023 के लाभ

  • इस हुनर हाट का लाभ उत्तर प्रदेश के शिल्पकारों और कारीगरों को प्रदान किया जायेगा।
  • स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को पर्याप्त बाजार प्रदर्शन और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए इस हुनर हाट का उट्घाटन किया गया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

Hunar Haat जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक या कैंसल्ड चेक

हुनर हाट 2023 एप्लीकेशन फॉर्म

विभिन्न स्थानों पर हुनर ​​हाट में भाग लेने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया एनएमडीएफसी में चल रही है। लखनऊ हुनर ​​हाट के लिए आवेदन संबंधित अधिकारियों द्वारा पहले ही बंद कर दिए गए हैं लेकिन अगला हुनर ​​हाट इंदौर में 8 से 16 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा। इंदौर हुनर ​​हाट के लिए अपना पंजीकरण फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2020 है। चंडीगढ़ में 20 फरवरी से 1 मार्च 2020 तक आयोजित होने वाले हुनर ​​हाट में भाग लेने के क्राफ्ट्समेन / एसएचजी / ट्रेडिशनल डेलीसिस के पाक विशेषज्ञों के लिए पंजीकरण फॉर्म नीचे दिए गए लिंक पर:

Important Link

एनएमडीएफसी द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों में भाग लेने के लिए कारीगरों / एसएचजी के सदस्यों के लिए पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करने के लिए, लिंक पर क्लिक करें


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *