Jan Samman Video Contest 2023 – फॉर्म कैसे भरें, Result Winner List देखें

Jan Samman Video Contest – राजस्थान सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ वंचित रह गए लोगों तक पहुंचाने के लिए और नागरिकों को हर दिन रोमांचक पुरस्कार जीतने का मौका प्रदान करने हेतु एक वीडियो कॉन्टेस्ट की शुरुआत की गई है। जिससे राजस्थान के लोग लाखों रुपए का पुरस्कार जीत सकते हैंं। जिसका नाम Jan Samman Video Contest है। jansamman.rajasthan.gov.in के माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक प्रतियोगिता में शामिल होकर हर दिन लाखों रुपए के इनाम जीत सकते हैंं। अगर आपका सोशल मीडिया पर अकाउंट है और आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस रोमांचक योजना के माध्यम से वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत में पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस के माध्यम से जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग कैसे लें और किस प्रकार पुरस्कार प्राप्त किया जा सकता है इन सभी से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Jan

Jan Samman Video Contest Rajasthan 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट को 7 जुलाई 2023 से शुरू किया गया है। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत राजस्थान का कोई भी 13 वर्ष से अधिक का नागरिक भाग ले सकता है और हर रोज एक लाख रुपए तक का इनाम प्राप्त कर सकता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी को राजस्थान सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने वाला वीडियो बनाना होगा। जिसमें राज्य के किसी भी वर्ग के नागरिक लाभार्थियों की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया अथवा लाभान्वितो की कहानियों के रचनात्मक वीडियो बनाकर प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैंं। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए वीडियो को किसी दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होगा। राजस्थान सरकार द्वारा जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता के माध्यम से राजस्थान की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गए लोगों तक वीडियो के माध्यम से जागरूक करके उन्हें जल्द से जल्द लाभ प्रदान कराना है।

Rajasthan Free Mobile Yojana

खत्म हुआ इंतजार
करें स्कीमों का प्रसार
पाएं आकर्षक पुरस्कार#JanSammanJaiRajasthan pic.twitter.com/qgq6Mm4XuI — Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) July 7, 2023

राजस्थान जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम Jan Samman Video Contest
की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य लोगों को राजस्थान सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करना
पुरस्कार राशि 1 लाख से 25 हजार रुपए
राज्य राजस्थान
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://jansamman.rajasthan.gov.in
रजिस्ट्रेशन शुरू होने की 7 जुलाई 2023
आवेदन की अंतिम तिथि 6 अगस्त 2023

Rajasthan Jan Samman Video Contest का उद्देश्य

जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान सरकार द्वारा महंगाई राहत शिविर के माध्यम से वंचित रह गए 15 लाख ऐसे लोगों को जिन्हें सरकार की 10 प्रमुख योजनाओं का लाभ नहीं मिला है उन सभी लोगों को इस प्रतियोगिता के माध्यम से जागरूक करके राज्य के हर जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। और राजस्थान की योजनाओं पर जनता का ध्यान आकर्षित करना है। इसके अलावा वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोगों को प्रतिदिन पुरस्कार प्रदान कर जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान के माध्यम से विजेताओं को 25 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक के इनाम दिए जाएंगे।

राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेल

जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता के तहत मिलने वाले पुरस्कार का विवरण

राजस्थान सरकार द्वारा जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट के माध्यम से भाग लेने वाले लोगों को अलग-अलग पुरस्कारों से लाभान्वित किया जाएगा। जो कि नगद राशि के रूप में दिया जाएगा। जिनका विवरण नीचे सूची में दिया गया है।

पुरस्कार नगद राशि
प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रतिदिन
द्वितीय पुरस्कार 50 हजार रुपए प्रतिदिन
तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपए प्रतिदिन
100 प्रेरणा पुरस्कार 1000 रुपए के प्रतिदिन

80 लाख रुपए से अधिक पुरस्कार दिए जाएंगे।

राजस्थान सरकार द्वारा जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट का शुभारंभ 7 जुलाई से किया गया है। जो कि 6 अगस्त तक जारी रहेगा। यानी कि जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता को पूरे 1 महीने तक जारी किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा 80 लाख रुपए से अधिक पुरस्कार विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे। जिसमें हर रोज प्रथम 3 विजेताओं को कुल मिलाकर 1 लाख 75 हजार रुपए के इनाम दिए जाएंगे और इसके अलावा 1000 रुपए के 100 लोगों को प्रेरणा पुरस्कार दिए जाएंगे। जिसका मतलब है कि पूरे 1 महीने तक हर रोज राजस्थान सरकार द्वारा 1 लाख रुपए के प्रेरणा पुरस्कार दिए जाएंगे। इस प्रकार कुल मिलाकर जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा विजेताओं को प्रतिदिन 2 लाख 75 हजार रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे।

#राजस्थान_करो_एलान
वीडियो बनाओ जीतो इनाम

अधिक जानकारी के लिए ?? https://t.co/46RrWmfqgk #JanSammanJaiRajasthan pic.twitter.com/FqMF3hIuNy — Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) July 9, 2023

Jan Samman Video Contest Rajasthan विजेताओं की घोषणा

राजस्थान जो भी नागरिक सम्मान वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेंगे। उन विजेताओं की घोषणा तीसरे दिन वेबसाइट और सोशल मीडिया पर की जाएगी। क्योंकि प्रत्येक तीसरे दिन सरकार द्वारा विजेताओं की लिस्ट को घोषित की जाएगी यानी इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेताओं को प्रत्येक तीसरे दिन इनामी राशि मिल सकेगी।

Rajasthan Work From Home Yojana

जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य की सभी सरकारी योजना का विस्तार करने के लिए जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता को शुरू किया गया है।
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेकर विजेता लाखों रुपए जीत सकते हैंं।
  • जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट के माध्यम से जिन लोगों को अभी तक योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें वीडियो प्रतियोगिता के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी।
  • जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता राजस्थान में 7 जुलाई से 6 अगस्त 2023 तक हिस्सा लिया जा सकता है।
  • यह प्रतियोगिता राजस्थान सरकार द्वारा पूरे 1 महीने तक जारी की जाएगी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले विजेताओं को 80 लाख रुपए के नाम दिए जाएंगे।
  • यह इनाम जन सम्मान पोर्टल पर पुरस्कार जीतने वालों को प्रत्येक तीसरे दिन घोषित किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से आम लोगों को फायदा तो होगा ही साथ ही विजेताओं को लाखों रुपए जीतने का मौका भी मिलेगा।
  • वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले विभागीय को हर रोज 1 से अधिक राजस्थान की सरकारी वीडियो को बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर #JanSammanJaiRajasthan के साथ अपलोड करना होगा।
  • आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, यूट्यूब पर राजस्थान की सरकारी योजना की जानकारी वाली वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैंं।
  • विडियो कॉन्टेस्ट में सरकार के 10 फेलोशिप योजनाओं के बारे में सवाल होंगे।
जन

Jan Samman Video Contest Rajasthan का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्रता

  • आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 13 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • राजस्थान के सभी वर्ग के नागरिक इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पात्र होंगे।

जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज

Rajasthan Jan Samman Video Contest में भाग कैसे लें?

  • सबसे पहले आपको राजस्थान की सरकारी योजनाओं में से संचालित किसी एक योजना का चयन करना होगा। उसकी सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • उसके बाद आपको सरकारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए 30 सेकंड से 120 सेकंड का वीडियो बनाना होगा।
  • आपको वीडियो में रचनात्मक की छूट होगी जैसे आप म्यूजिक, डांस, कविता, सिंगिंग या किसी भी माध्यम से अपनी बात वीडियो में कह सकते हैंं।
  • वीडियो बनाने के बाद आपको इसे किसी दो सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड कर देना होगा।
  • ध्यान रहे कि वीडियो को अपलोड करते समय Public पर सेट करें ताकि आपका वीडियो कोई भी देख सके।
  • इसके बाद आपको जन सम्मान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए यहां क्लिक करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Jan Samman Video Contest Application Form खुल जाएगा।
Rajasthan
  • अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे जन आधार नंबर,आपका नाम, आयु, लिंग, फोन नंबर ईमेल आईडी जिला और निर्वाचन आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको 2 सोशल मीडिया लिंक को दर्ज करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेश कर सकते हैंं।

जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ध्यान रखने वाली बातें

आपका वीडियो स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा देखा जाएगा। और उसकी जांच की जाएगी कि आपने किस प्रकार से सरकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाई है। उसके बाद विजेता के रूप में चुना जाएगा। जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • आपके द्वारा अपलोड की गई हर वीडियो की जांच की जाएगी कि यह वीडियो प्रतियोगिता के दिशा अनुसार वैध है या नहीं।
  • किस प्रकार से आपने अपनी वीडियो को रचनात्मक बनाया है इसकी भी जांच की जाएगी।
  • वीडियो में बनाई गई योजना संबंधित जानकारी की गुणवत्ता, शुद्धता और पूर्णता की जांच की जाएगी।
  • आपने अपनी वीडियो के माध्यम से कितने प्रभावशाली ढंग से संदेश बताएं है और समझने में कितना आसान है इन सभी मापदंडों के आधार पर वीडियो का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • अंत में प्रतियोगिता के दिशानिर्देश को पूरा करने वाले वीडियो के विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।

Jan Samman Video Contest Rajasthan FAQs

Jan Samman Video Contest को किस राज्य में शुरू किया गया है? जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट को राजस्थान राज्य में शुरू किया गया है। जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान में विजेताओं को कितना पुरस्कार मिलेगा? Jan Samman Video Contest में प्रथम तीन विजेताओं को 1 लाख रुपए से 25 हजार रुपए तक का इनाम मिलेगा। जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है? मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वीडियो कॉन्टेस्ट को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी योजनाओं से वंचित रह गए लोगों को लाभ प्रदान करने हेतु जागरूक करना है ताकि अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। Jan Samman Video Contest Rajasthan के अंतर्गत किस उम्र के नागरिक भाग ले सकते हैंं? इस वीडियो कॉन्टेस्ट के अंतर्गत 13 वर्ष से अधिक आयु के राजस्थान के कोई भी नागरिक भाग ले सकते हैंं। जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान कब तक चलेगा? वीडियो कॉन्टेस्ट राजस्थान 6 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा। जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में वीडियो को कहा अपलोड कर सकते हैंं? Jan Samman Video Contest में आप सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर या फिर यूट्यूब पर वीडियो को अपलोड कर सकते हैंं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *