मेरा बिल मेरा अधिकार योजना – Mera Bill Mera Adhikar App डाउनलोड करें अप्लाई करें

Mere Bill Mera Adhikar Yojana – देश में लगातार हो रही टैक्स चोरी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों को मोबाइल ऐप के माध्यम से करोड़ों रुपए का इनाम जीतने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसका नाम मेरा बिल मेरा अधिकार योजना है। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के माध्यम से लोगों को जीएसटी वाले बिल को अपलोड करके नगद पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का नगद इनाम दिया जाएगा। कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ और कौन होगा पात्र इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Mere

Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है। इसके माध्यम से जीएसटी के तहत खरीदे गए सामान की जीएसटी इनवॉइस अपलोड करने वालों को नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। ये इनाम 10 लाख 1 करोड़ रुपए तक का हो सकता है। Mera Bill Mera Adhikar Yojana के अंतर्गत आम लोगों को मोबाइल ऐप पर जीएसटी चालान अपलोड करने के लिए इनाम मिलेगा। इस योजना में भाग लेने के लिए लोगों को खरीदी गई वस्तु के लिए दुकानदार या व्यापारी से GST बिल लेना होगा। जिसके बाद दुकानदार या व्यापारी से प्राप्त जीएसटी बिल को मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद प्रतिभागियों को 1 करोड़ रुपए तक के नगद पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का लाभ कोई भी आम नागरिक जीएसटी वाले बिल को अपलोड करते उठा सकता है।

01st September Update – 1 सितंबर 2023 से शुरू की गई मेरा बिल मेरा अधिकार योजना

केंद्र सरकार द्वारा आज 1 सितंबर 2023 को 6 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू कर दी गई है। सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष में इस योजना के तहत पुरस्कार राशि के लिए 30 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए अब तक 50,000 से अधिक लोगों ने मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया है। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर असम, गुजरात, हरियाणा, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन दीव केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू की गई है। जीएसटी बिल के माध्यम से ग्राहक अपने बिल को अपलोड करके इस योजना में शामिल हो सकते हैंं और लकी ड्रॉ के माध्यम से करोड़ों रुपए के पुरस्कार जीत सकते हैंं।

आपको बता दे कि इस योजना के तहत हर महीने 810 लकी ड्रॉ होंगे। जिसमें हर महीने 800 लोगों को ड्रॉ में 10,000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा और 10 लोगों को 10 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं प्रत्येक तिमाही में 1 करोड़ रुपए का एक बंपर ड्रॉ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से नागरिकों, ग्राहकों और सरकारों को फायदा होगा।

PM Vishwakarma Yojana

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Mere Bill Mera Adhikar Yojana
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
उद्देश्य टैक्स चोरी को रोकना और आम लोगों को जीएसटी बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करना
इनाम राशि 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का नकद इनाम
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऐप लिंक

Mere Bill Mera Adhikar Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य टैक्स चोरी को रोकना है। ताकि लोग इस स्कीम में भाग लेकर खरीदी गई वस्तुओं के लिए दुकानदार या व्यापारी से जीएसटी बिल ले सके और जब लोग बिल मांगने लगेंगे तो इससे उन कारोबारी पर शिकंजा कसा जा सकेगा जो बिना GST Bill दिए टैक्स बचाने की कोशिश कर रहे होते हैं। साथ ही आम लोगों को करोड़ों रुपए के नगद पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। इस योजना के माध्यम से आम लोगों को मोबाइल ऐप पर जीएसटी चलाना अपलोड करने पर सरकार की ओर से इनाम दिया जाएगा। जिससे आम नागरिक जीएसटी बिल लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

कैसे मिलेगा कैश प्राइज?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत 1 महीने या 3 महीनों के आधार पर लोगों के द्वारा जमा किए गए GST बिलों को लकी ड्रा में शामिल किया जा सकता है। जिसके लिए सरकार द्वारा कुछ आवश्यक नियमों को लागू करने की बात की गई है जैसे कि हर महीने कंप्यूटर की सहायता से 500 लकी ड्रा निकाले जाएंगे। जिसमें प्रतिभागियों को लाखों रुपए के इनाम मिल सकते हैंं। इसके अलावा हर 3 महीने में ऐसे दो लकी ड्रा निकल जाएंगे। जिससे प्रतिभागियों को 1 करोड़ रुपए तक का कैश प्राइज जीतने का मौका मिलेगा। Mera Bill Mera Adhikar Yojana में भाग लेने के लिए ग्राहक को अपनी खरीदी गई वस्तु के बिल लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

चोरी या खोया हुआ फोन ब्लॉक एवं ट्रैक करें

1 महीने में अधिकतम 25 बिल कर सकते हैंं अपलोड

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने कहा है कि इस योजना के तहत एक व्यक्ति 1 महीने में अधिकतम 25 बिल अपलोड कर सकते हैंं। हर एक बिल का न्यूनतम मूल्य 200 रुपए होना चाहिए। 200 रुपए से कम का बिल अपलोड करने पर स्वीकार नहीं किया जाएगा।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2024 के मुख्य बिंदु

  • मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के माध्यम से ग्राहक जीएसटी के तहत खरीदे गए सामान का बिल लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • इस योजना के लागू होने से ज्यादातर कारोबारी जीएसटी का पालन करेंगे।
  • जीएसटी बिल (Invoice) ज्यादा से ज्यादा जनरेट होंगे तो कारोबारी टैक्स चोरी से बच सकेंगे।
  • Mera Bill Mera Adhikar App के माध्यम से इस योजना में भाग लिया जा सकता है।
  • यह मोबाइल ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा।
  • ऐप पर अपलोड किए गए बिल में व्यापारी का GSTIN नंबर, भुगतान की गई रकम और कर टैक्स राशि की जानकारी साफ-साफ लिखी होनी चाहिए।
  • कोई भी नागरिक इस ऐप पर दुकानदारी व्यापारी से खरीदी गई वस्तु का जीएसटी बिल अपलोड कर कैश प्राइज जीत सकते हैंं।

Mere Bill Mera Adhikar Yojana के लिए पात्रता

  • मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास खरीदी गई वस्तु का जीएसटी बिल होना चाहिए।
  • आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • केवल 200 रुपए से अधिक के बिल को ही अपलोड किया जा सकेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वस्तु का जीएसटी बिल
  • मोबाइल नंबर
  • अकाउंट नंबर
  • ईमेल आईडी

आयुष्मान भारत योजना

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को मेरा भी मेरा अधिकार ऐप के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके बाद जीएसटी बिलों को अपलोड कर योजना का लाभ उठाया जा सकता है। Mera Bill Mera Adhikar Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। जिसे अपनाकर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैंं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च बार में Mera Bill Mera Adhikar App टाइप कर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने ऐप खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको Install के ऑप्शन पर क्लिक कर ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको इसे ओपन कर इसमें अपनी कुछ जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, आयु, लिंग, बैंक खाता विवरण आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको ऐप पर खरीदी गई वस्तु के जीएसटी बिल को अपलोड करना होगा।
  • अपलोड किए गए बिल में व्यापारी का GSTIN नंबर, भुगतान की गई रकम और कर टैक्स राशि की जानकारी साफ-साफ लिखी होनी चाहिए।
  • यदि आपका नाम लकी ड्रा में शामिल होता है तो आपको मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आपकी मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Mere Bill Mera Adhikar Yojana FAQs

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना क्या है? Mere Bill Mera Adhikar Yojana के माध्यम से लोगों को दुकानदारों या व्यापारियों से खरीदी गई वस्तु का जीएसटी बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करना है जिसके लिए उन्हें करोड़ों रुपए के इनाम दिए जाएंगे। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत भाग लेने पर कितने रुपए तक का इनाम मिलेगा? Mere Bill Mera Adhikar Yojana के तहत भाग लेने पर जीतने वाले को 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का नगद इनाम मिलेगा। Mera Bill Mera Adhikar App पर 1 महीने में एक व्यक्ति कितने बिल अपलोड कर सकता है? इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक महीने में ऐप पर 25 बिल अपलोड कर सकते हैंं। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है? Mere Bill Mera Adhikar Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लगातार देश में हो रही टैक्स चोरी को रोकना और आम लोगों को जीएसटी बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *