Drone Didi Yojana 2024 – ड्रोन दीदी बनकर महिलाएं कमाएंगी लाखों रुपए, ऐसे करें आवेदन

Drone Didi Yojana – हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक में 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने की एक केंद्रीय योजना को मंजूरी दे दी गई है। जिसका नाम ड्रोन दीदी योजना है। इस योजना के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूह को कृषि के इस्तेमाल के लिए किसानों को किराए के तौर पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। यह ड्रोन कृषि कार्य उर्वरकों के छिड़काव आदि के लिए उपयोग में लिए जाएंगे। महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के तहत यह ड्रोन 2024-25 और 2025-26 के दौरान मुहैया कराए जाएंगे। महिला ड्रोन पायलट को इस योजना के तहत हर महीने मानदेय भी दिया जाएगा। इसके अलावा महिला ड्रोन सखी को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

कैसे मिलेगा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन और कितने रुपए का दिया जाएगा वेतन इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Women Self Help Group Drone Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

PM

PM Drone Didi Yojana 2024 -24

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए मंजूरी दे दी गई है। केंद्र सरकार द्वारा अगले 4 वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। यह ड्रोन कृषि कार्य उर्वरकों के छिड़काव आदि के लिए उपयोग में लाए जाएंगे। स्वयं सहायता समूह कृषि के इस्तेमाल के लिए किसानों को किराए के तौर पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा इस परियोजना पर अगले 4 वर्षों में लगभग 1,261 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

Drone Didi Yojana के तहत देश के किसानों को कृषि के उपयोग के लिए ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराए जाने से उनकी खेती में प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए ड्रोन उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव की दक्षता में सुधार हो सकेगा। जिससे न केवल महिला स्वयं सहायता समूह को लाभ मिलेगा बल्कि कृषि कार्य उर्वरकों के छिड़काव में भी किसानों को सहायता मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना

प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने आज ‘ड्रोन दीदी योजना’ का शुभारम्भ किया।

इस योजना के तहत ₹1261 करोड़ के कुल व्यय के साथ 15,000 ड्रोन का वितरण किया जाएगा।

कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण और महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में यह योजना सहायक सिद्ध होगी। pic.twitter.com/OJJ3DgCSDL — Office of Mr. Anurag Thakur (@Anurag_Office) November 30, 2023

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024-25 के बारे में जानकारी

योजना का नाम PM Drone Didi Yojana
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्य किसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
श्रेणी केंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी

Drone Didi Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए ड्रोन उर्वरको और कीटनाशकों के छिड़काव की दक्षता में सुधार करने हेतु महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद किसान कृषि के इस्तेमाल के लिए स्वयं सहायता समूह से ड्रोन किराए पर ले सकेंगे। और अपनी खेती बेहतर तरीके से कर सकेंगे। इस योजना से न केवल स्वयं सहायता महिलाओं को ही लाभ मिलेगा बल्कि कृषि के इस्तेमाल में एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा सकेगा जिससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना

सरकार देगी 8 लाख रुपए तक की मदद

आपको बता दें कि ड्रोन दीदी योजना को स्वतंत्रता दिवस के भाषण में 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सहायता समूह (SHG) को ड्रोन टेक्नोलॉजी से सशक्त बनाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की कीमत और सहायक उपकरण/सहायक शुल्क लागत का 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की मदद दी जाएगी। बाकी शेष राशि कृषि इन्फ्रा वित्तपोषण सुविधा के तहत बतौर लोन के रूप में मिल सकेगी जिस पर 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि यह योजना पीएम मोदी की लखपति दीदी पहल के हिस्से के रूप में अहम है। जो ड्रोन सेवा क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएंगी। देश में लगभग 10 करोड़ महिलाएं है जो स्वयं सहायता समूह का हिस्सा है। इनमें से 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे।

महिला ड्रोन पायलट को 15 हजार रुपए का मिलेगा वेतन

Drone Didi Yojana के तहत केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया है कि महिला ड्रोन पायलट को 10 से 15 गांव का एक क्लस्टर बनाकर ड्रोन दिया जाएगा। जिसमें से एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चुना जाएगा। इसके बाद चुनी गई ड्रोन सखी को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही महिला ड्रोन पायलट को हर महीने 15,000 रुपए का वेतन भी दिया जाएगा। 15 दिन का प्रशिक्षण महिला ड्रोन सखी को दो हिस्सों में दिया जाएगा। महिला स्वयं सहायता समूह के एक सदस्य को पांच दिवसीय अनिवार्य ड्रोन पायलट प्रशिक्षण और कृषि उद्देश्यों के लिए पोषक तत्व और कीटनाशक के लिए अतिरिक्त 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का मिलेगा लाभ

Drone Didi Yojana किसानों को ड्रोन का लाभ प्रदान कर उन्हें बेहतर फसल की पैदावार बढ़ाने और ऑपरेशन की लागत को कम करने के लिए कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में सहायता करेगी। जिससे उनकी सालाना आय में वृद्धि होगी। और आसानी से किसान अपनी फसलों पर कीटनाशक छिड़काव कर सकेंगे।

PM Drone Didi Yojana 2024 -24 के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे।
  • स्वयं सहायता समूह को कृषि के इस्तेमाल के लिए किसानों को किराए के तौर पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह योजना एसएचजी की महिलाओं को स्थाई व्यवसाय और जीविका सहायता प्रदान करेगी। जिससे उन्हें प्रतिवर्ष कम से कम 1,00,000 रुपए की अतिरिक्त आय हासिल हो सकेगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की लागत का 80 फ़ीसदी या अधिकतम 8 लाख रुपए तक प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत महिला ड्रोन पायलट को 15 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • Women Self Help Group Drone Scheme के अंतर्गत चुनी गई महिला ड्रोन पायलट को हर महीने 15,000 रुपए मानदेय दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को किराए पर स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ड्रोन मिल सकेगा जिससे वह अपनी खेती कर सकेंगे।
  • यह योजना किसानों को कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में सहायता करेगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

ड्रोन दीदी योजना 2024-25 के तहत आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक महिलाएं स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लागू किया जाएगा। तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी। तभी हम आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन से संबंधित जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे।

Drone Didi Yojana FAQs

ड्रोन दीदी योजना को कब और किसके द्वारा मंजूरी दी गई? Drone Didi Yojana को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के दौरान 28 नवंबर 2023 को मंजूरी दी गई। ड्रोन दीदी योजना क्या है? महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद SHG महिलाएं किसानों को कृषि उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन की सेवाएं प्रदान करेगी। Drone Didi Yojana के तहत कितनी महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएं जाएंगे? Women Self Help Group Drone Scheme के तहत 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएं जाएंगे। महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए कितने रुपए की सहायता दी जाएगी? महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *