प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2024 – ऑनलाइन आवेदन, PM Gati Shakti Form

PM Gati Shakti Yojana – युवाओं को लाभ प्रदान करने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है। इसी प्रकार देश में रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के ऐसे सभी युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। जो युवा बेरोजगार है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से युवा वर्ग के नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु 100 लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होना आवश्यक है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2024 से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

PM

PM Gati Shakti Yojana 2024

देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को शुरू किया गया है। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वतंत्र दिवस के अवसर पर देश के युवाओं के भविष्य को हित में रखते हुए की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत ऑल राउंड डेवलपमेंट ऑफ़ इंफ्रास्ट्रक्चर को सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही लोकल मैन्युफैक्चरिंग विश्व स्तर पर प्रतिद्वंदी बनने में सक्षम हो सकेंगे। देश के सभी नागरिक इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैंं। PM Gati Shakti Yojana के कार्यान्वयन के लिए 100 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलाने में सहायता मिलेगी साथ ही युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूत एवं शिक्षक बनाया जा सकेगा। जल्द ही इस योजना के लिए मास्टर प्लान को भी पेश किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana
घोषणा की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब की गई 15 अगस्त 2021 को
लाभार्थी देश सभी युवा वर्ग के नागरिक
उद्देश्य बेरोजगार युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
बजट राशि 100 लाख करोड़
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana का उद्देश्य

देश के प्रधानमंत्री श्री दामोदर नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से देश में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और बेरोजगारी दर में कमी हो सकेगी साथ ही देश का विकास होगा। पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत युवाओं को लाभान्वित करने के लिए जल्द ही मास्टर प्लान पेश किया जाएगा। जिससे युवाओं को रोजगार के विभिन्न साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा पीएम शक्ति योजना के अंतर्गत समग्र बुनियादी ढांचा स्थापित किया जाएगा। यह योजना देश में रोजगार को एक नया मुकाम हासिल करने में सहायता प्रदान करेगी।

PM Modi Yojana

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री शक्ति योजना को शुरू करने की घोषणा 15 अगस्त 2021 की गई है।
  • पीएम गति शक्ति योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे।
  • केंद्र सरकार द्वारा पीएम शक्ति शक्ति योजना के संचालन हेतु 100 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • PM Gati Shakti Yojana के माध्यम से ऑल अराउंड के रूप में इंफ्रास्ट्रक्चर को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • लोकल मैन्युफैक्चरिंग को प्रतिद्वंदी बनाने में विश्व स्तर पर पीएम प्रति शक्ति योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से उद्योग और उत्पादन के क्षेत्र में वृद्धि होगी।
  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के माध्यम से सभी युवाओं को रोजगार पाने का अवसर प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से छोटे, लघु एवं कुटीर उद्योगों को भी सहयोग मिलेगा।
  • देश की अर्थव्यवस्था में इस योजना के माध्यम से सुधार होगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना के लिए मास्टर प्लान लॉन्च किया जाएगा।
  • नए युग की तकनीक का उपयोग करके प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के माध्यम से विश्व स्तर के उत्पादों के निर्माण की आवश्यकता पर जोर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स को बढ़ावा मिलेगा।

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2024 के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। जिसके बाद आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे। पीएम गति शक्ति योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता निर्धारित की गई है।

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल होने पर ही आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के तहत आवेदन कर्ता की अधिकतम आयु 60 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने हेतु व्यक्ति बेरोजगार होना चाहिए उसके पास किसी भी प्रकार का कोई भी आय का साधन उपलब्ध नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए अभी केवल घोषणा ही की गई हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु अधिकारिक वेबसाइट से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत युवा नागरिकों को लाभ प्रदान करने हेतु अधिकारिक पोर्टल को लांच किया जाएगा। जिसके बाद युवा नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी जारी की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना FAQs

पीएम गति शक्ति योजना की घोषणा कब की गई? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा क्षेत्र में स्वतंत्र दिवस के उपलक्ष में 15 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा की गई। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्यों शुरू की गई? देश के युवा बेरोजगार युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु एवं देश में उद्योगो का निर्माण करने के लिए शुरू की गई है। PM Gati Shakti Yojana के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता हैं ? देश का कोई भी नागरिक पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है जिस की न्यूनतम आयु 18 वर्ष पर अधिकतम आयु 60 वर्ष होगी। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का बजट कितना निर्धारित किया गया है? प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए 100 लाख करोड़ पर का बजट निर्धारित किया गया है।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *